सोमवार से चलेंगी 40 नई क्लोन ट्रेनें

September 21, 2020

देश के विभिन्न शहरों से लोगों के आवागमन का सिलसिला बढ़ने के साथ तेजस और महाकाल एक्सप्रेस ट्रेनों के फिर से शुरू होने के आसार हैं।

उम्मीद है कि अगले महीने से त्योहारों का सीजन शुरू होने के दौरान ट्रेनों की मांग बढ़ेगी। इस दरम्यान तेजस और महाकाल एक्सप्रेस ट्रेनें भी चलाई जा सकती हैं। हालांकि सोमवार से 40 नई क्लोन ट्रेनों की शुरुआत हो रही है।

इनमें से सबसे अधिक ट्रेनें बिहार से आने-जाने वाली हैं। लेकिन लोकल ट्रेनों को शुरू करने को लेकर सहमति की आस राज्य सरकारों पर टिकी हैं।

लॉकडाउन और फिर अनलॉक का दौर शुरू होने के बाद यात्रियों की संख्या बढ़ने के साथ-साथ ट्रेनें बढ़ाई जा रही हैं। पहले 12 मई को केवल 30 राजधानी स्पेशल ट्रेनें चलाई गई। फिर एक जून से 200 मेल/एक्सप्रेस ट्रेनें और 12 सितम्बर से 80 मेल/एक्सप्रेस ट्रेनें चलाई गई।

अब सोमवार से अत्यधिक मांग वाले रूटों पर 40 नई क्लोन ट्रेनें चलाई जा रही हैं। इस तरह से लंबी दूरी के लिए 350 ट्रेनें चलने लगने लगेंगी। इससे यह माना जा रहा है कि आईआरसीटीसी की ओर से संचालित लखनऊ-नई दिल्ली, मुंबई-अहमदाबाद तेजस और वाराणसी-इंदौर-उज्जैन महाकाल एक्सप्रेस ट्रेनों का भी परिचालन अगले महीने तक शुरू हो सकता है।

आईआरसीटीसी ट्रेनों में यात्रियों की संख्या बढ़ोतरी का आकलन कर रहा है। रेलवे 21 सितम्बर से 40 क्लोन ट्रेनों को चलाएगा। इन ट्रेनों के लिए बुकिंग 19 सितम्बर से शुरू हो चुकी हैं।


सहारा न्यूज ब्यूरो/विनोद श्रीवास्तव
नई दिल्ली

News In Pics