मोदी का अमेरिका दौरा: आज US की दिग्गज कंपनियों के सीईओ से मुलाकात करेंगे PM मोदी

September 23, 2021

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि वह यहां मुख्य कार्यकारी अधिकारियों (सीईओ) के साथ बैठक के दौरान भारत में आर्थिक अवसरों को रेखांकित करेंगे।

प्रधानमंत्री बृहस्पतिवार को अमेरिका के शीर्ष पांच सीईओ के साथ सीधी बैठक करने वाले हैं।

इन सीईओ में दो भारतीय मूल के अमेरिकी हैं - एडोब के शांतनु नारायण और जनरल एटॉमिक्स के विवेक लाल। इसके अलावा अन्य तीन सीईओ - क्वालकॉम के क्रिस्टियानो ई आमोन, फर्स्ट सोलर के मार्क विडमार और ब्लैकस्टोन के स्टीफन ए श्वार्जमैन हैं।

इससे पहले मोदी ने बुधवार को कहा कि उनका अमेरिका दौरा भारत-अमेरिकी वैश्विक व्यापक रणनीतिक साझेदारी को मजबूती देने, जापान और ऑस्ट्रेलिया के साथ संबंधों को प्रगाढ़ बनाने और महत्वपूर्ण वैश्विक मुद्दों पर आपसी सहयोग को आगे बढ़ाने का एक मौका होगा।

पांच अलग-अलग प्रमुख क्षेत्रों के अमेरिकी सीईओ के साथ प्रधानमंत्री की बैठक उनकी सरकार की प्राथमिकताओं को दर्शाती है।

नारायण के साथ बैठक आईटी और डिजिटल प्राथमिकता को दर्शाती है, जिस पर भारत सरकार जोर दे रही है। मोदी की लाल के साथ बैठक इसलिए महत्वपूर्ण है, क्योंकि जनरल एटॉमिक्स सैन्य ड्रोन प्रौद्योगिकी में अग्रणी है।

भारत अपने सशस्त्र बलों की तीनों शाखाओं के लिए महत्वपूर्ण संख्या में ड्रोन खरीदने की प्रक्रिया में है। देश ने जनरल एटॉमिक्स से कुछ ड्रोन लीज पर लिए हैं।

5जी तकनीक को सुरक्षित बनाने के लिए चिप दिग्गज क्रिस्टियानो अमोन के साथ बैठक महत्वपूर्ण है।

इस यात्रा में मोदी कई कार्यक्रमों में हिस्सा लेने के साथ ही अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन सहित विश्व के अन्य नेताओं के साथ वार्ता करेंगे और संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) को संबोधित भी करेंगे।


भाषा
वॉशिंगटन

 
News In Pics