प्रवर्तन निदेशालय ने फेमा उल्लंघनों के लिए अमेजन इंडिया के हेड और फ्यूचर ग्रुप के प्रमोटरों को भेजा समन

November 28, 2021

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने अमेजन इंडिया के प्रबंधन और फ्यूचर ग्रुप के प्रमोटर को विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम के एक मामले में पूछताछ के लिए समन जारी किया है।

सूत्र ने कहा कि अमेजन इंडिया के शीर्ष प्रबंधन, (जिसमें उसके प्रमुख अमित अग्रवाल भी शामिल हैं) को ईडी ने अगले सप्ताह के लिए तलब किया है। अधिकारी ने कहा कि उन्हें छह दिसंबर को जांच में शामिल होने के लिए कहा गया है।

ईडी अमेजॅन और फ्यूचर रिटेल प्रमोटर इकाई फ्यूचर कूपन प्राइवेट लिमिटेड (एफसीपीएल) सौदे में कथित अनियमितताओं की जांच कर रहा है, जिसमें अमेजन ने 2019 में लगभग 1,400 करोड़ रुपये का निवेश करके एफसीपीएल में हिस्सेदारी खरीदी थी।

एजेंसी ने दोनों कंपनियों को सौदे के बारे में सभी दस्तावेजों के साथ आने को कहा है।

वित्तीय जांच एजेंसी अमेजन द्वारा कथित फेमा उल्लंघनों की जांच कर रही है, जब उन्होंने 2019 में एफसीपीएल में हिस्सेदारी खरीदी थी।

एफसीपीएल की फ्यूचर रिटेल में 10 फीसदी हिस्सेदारी है, जो कि बिग बाजार, फूड बाजार और ईजीडे रिटेल स्टोर चलाने वाली प्रमोटर इकाई है।

एजेंसी इस बात की भी जांच कर रही है कि क्या अमेजन ने 2019 में एफसीपीएल में हिस्सेदारी खरीदकर फ्यूचर रिटेल पर नियंत्रण अधिकार अपने हाथ में ले लिया है।



आरोप है कि इस साल मार्च में फ्यूचर ग्रुप की प्रवर्तक फर्म एफसीपीएल ने भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग से शिकायत की थी कि अमेजन ने 49 फीसदी हिस्सेदारी खरीदने के लिए अपने 1,431 करोड़ रुपये के निवेश के लिए प्रतिस्पर्धा प्रहरी की मंजूरी की मांग करते हुए कथित तौर पर जानकारी छुपाई और 2019 में एफसीपीएल में तथ्यों को गलत तरीके से पेश किया।


आईएएनएस
नई दिल्ली

 
News In Pics