टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने कहा, 18 महीने तक रह सकती है वैश्विक मंदी

May 27, 2022

मौजूदा वैश्विक मंदी पर अपनी चुप्पी तोड़ते हुए, टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने शुक्रवार को कहा कि दुनिया अब कई मैक्रो-इकोनॉमिक कारकों के कारण मंदी का सामना कर रही है जो 18 महीने तक चल सकती है।

मस्क ने एक फोलॉअर को जवाब दिया जिसने उनसे पूछा था कि उन्हें क्या लगता है कि यह मंदी कब तक चलेगी, जिस पर उन्होंने कहा, "पिछले अनुभव के आधार पर, लगभग 12 से 18 महीने।"

उन्होंने कहा, "कंपनियां जो स्वाभाविक रूप से नकारात्मक नकदी प्रवाह (यानी मूल्य विध्वंसक) हैं, उन्हें खत्म होने की जरूरत है, ताकि वे संसाधनों का उपभोग करना बंद कर दें।"

विश्व बैंक के प्रमुख डेविड मलपास ने इस सप्ताह चेतावनी दी थी कि रूस के यूक्रेन पर चल रहे आक्रमण से वैश्विक मंदी का कारण बन सकता है क्योंकि खाद्य, ऊर्जा और उर्वरक की कीमतों में उछाल आया है।

उन्हें मीडिया रिपोटरें में कहा गया था, "जैसा कि हम वैश्विक जीडीपी को देखते हैं, अभी यह देखना कठिन है कि हम मंदी से कैसे बचते हैं। ऊर्जा की कीमतों को दोगुना करने का विचार अपने आप में मंदी को ट्रिगर करने के लिए पर्याप्त है।"

पिछले महीने, विश्व बैंक ने इस वर्ष के लिए अपने वैश्विक आर्थिक विकास के अनुमान को लगभग पूर्ण प्रतिशत घटाकर 3.2 प्रतिशत कर दिया।

विकासशील देश भी उर्वरक, भोजन और ऊर्जा की कमी से प्रभावित हो रहे हैं।

लेटेस्ट दौर के लॉकडाउन से चीन को भारी नुकसान हुआ है। कोविड-19 उपायों से देश भर में आर्थिक गतिविधियों में तेज मंदी आई है।

हेमैन कैपिटल के मुख्य निवेश अधिकारी के अनुसार, अमेरिका इस साल के अंत से पहले या 2023 की शुरुआत में मंदी की चपेट में आ सकता है।

भारत में, विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों ने भारतीय इक्विटी बाजार से लगभग 2.5 लाख करोड़ रुपये निकाले हैं।

वैश्विक वित्तीय सेवा प्रदाता फर्म मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विस ने 2022 के लिए भारत के सकल घरेलू उत्पाद का अनुमान घटाकर 8.8 प्रतिशत कर दिया है, जो पहले अनुमानित 9.1 प्रतिशत था।

रूस-यूक्रेन युद्ध, उच्च मुद्रास्फीति, चीन में कोविड-19 लॉकडाउन और बढ़ती ब्याज दरें दुनिया भर में आर्थिक गतिविधियों के बाधित होने के कारण हैं।
 


आईएएनएस
नई दिल्ली

News In Pics