विश्व बैंक ने चालू वित्त वर्ष के लिए भारत की जीडीपी वृद्धि को 6.9 प्रतिशत तक किया अपग्रेड

December 6, 2022

विश्व बैंक ने मंगलवार को उम्मीद जतायी कि भारत की वास्तविक जीडीपी चालू वित्त वर्ष में 6.9 प्रतिशत की दर से बढ़ेगी, जो कि इसके पिछले अनुमान 6.5 प्रतिशत से बेहतर है।

वैश्विक वित्तीय संस्थान ने कहा कि संशोधित अपडेट मुख्य रूप से वैश्विक झटकों और बेहतर सितंबर तिमाही के आंकड़ों के खिलाफ भारतीय अर्थव्यवस्था द्वारा दिखाए गए अधिक लचीलेपन के कारण था।

विश्व बैंक ने 2023-2024 के लिए अपने सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के अनुमान को संशोधित कर 7 प्रतिशत से घटाकर 6.6 प्रतिशत कर दिया है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि 2022-23 में भारत की मुद्रास्फीति 7.1 प्रतिशत रहने की उम्मीद है। हालांकि 2023-24 में यह घटकर 5.2 प्रतिशत रह सकती है।

भारत की अर्थव्यवस्था ने महामारी के बाद मजबूती से वापसी की है, जो मजबूत घरेलू मांग से प्रेरित है, जिसने माल व्यापार घाटे को भी बढ़ाया है।

साथ ही कहा गया है, भारत विदेशी पोर्टफोलियो प्रवाह में तेज उतार-चढ़ाव के लिए अतिसंवेदनशील है, लेकिन एफडीआई की बढ़ती हिस्सेदारी के साथ पिछले दशक में पूंजी मिश्रण में सुधार हुआ है।

अक्टूबर में, विश्व बैंक ने भारत के सकल घरेलू उत्पाद के विकास के अनुमान को पहले के 7.5 प्रतिशत से घटाकर 6.5 प्रतिशत कर दिया था।

विश्व बैंक के कंट्री डायरेक्टर अगस्टे तानो कौमे ने कहा कि भारत अच्छी स्थिति में था और इसके घरेलू बाजार का लचीलापन इसे सभी वैश्विक झटकों का सामना करने में मदद करेगा।


आईएएनएस
नई दिल्ली

News In Pics