बंद होगी गैस से चलने वाली गाड़ियों की बिक्री कैलिफोर्निया ने लगाया प्रतिबंध

August 26, 2022

कैलिफोर्निया रेगुलेटर्स ने 2035 तक नई गैस से चलने वाली कारों की बिक्री पर प्रतिबंध लगाने वाले नियम को मंजूरी देने के लिए मतदान किया।

स्थानीय समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, कैलिफोर्निया के गवर्नर गेविन न्यूजॉम ने दो साल पहले एक कार्यकारी आदेश के साथ 2035 प्रतिबंध का प्रस्ताव रखा था, जिसमें कैलिफोर्निया एयर रिसोर्सेज बोर्ड (सीएआरबी) और अन्य को यह निर्धारित करने का निर्देश दिया गया था कि योजना को कैसे लागू किया जाए।

नए नियम में वाहन निर्माताओं को कई चीजों पर ध्यान देना होगा। 2026 तक, कैलिफोर्निया में 35 प्रतिशत नई कारों को शून्य उत्सर्जन वाले वाहनों (जीरो-एमिशन व्हीकल) के अंतर्गत होना चाहिए। कोटा 2030 तक 68 प्रतिशत और 2035 में 100 प्रतिशत तक बढ़ जाएगा।

नियम इस्तेमाल किए गए वाहनों के लिए लागू नहीं होगा। सीएआरबी के सदस्य डेनियल स्पर्लिग ने कहा कि नियम तत्काल लागू नहीं होंगे, यह 2026 में प्रभावी होंगे।

स्थानीय मीडिया ने बुधवार को कहा, "अगर हम कार्बन प्रदूषण को रोकने के लिए आवश्यक और साहसिक कदमों पर ध्यान केंद्रित करें तो जलवायु से जुड़ी समस्या हल हो सकती है।"

स्थानीय मीडिया की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि कोलोराडो और मिनेसोटा सहित 15 राज्यों के साथ-साथ पूर्वोत्तर और पश्चिमी तट के राज्यों ने कैलिफोर्निया के 'शून्य-उत्सर्जन वाहन' नियमों का पालन किया है।


आईएएनएस
लॉस एंजेलिस

News In Pics