बिली पोर्टर ने एमी में रचा इतिहास

September 23, 2019

अभिनेता बिली पोर्टर ने ‘71वें प्राइमटाइम एमी अवार्डस’ में ‘‘पोज’’ में अपनी दमदार भूमिका के लिए ‘बेस्ट एक्टर इन ड्रामा’ अवॉर्ड जीता है, यह पुरस्कार जीतने वाले वह पहले समलैंगिक व अश्वेत व्यक्ति हैं।

रयान मर्फी और स्टीवन कैनल्स द्वारा निर्मित ‘‘पोज’’ 1980 के दशक के अंत में और 1990 के दशक की शुरुआत में एलजीबीटीक्यू की बॉलरूम संस्कृति के साथ ही समुदाय के लोगों के जीवन पर केंद्रित है।   शो में, पोर्टर ने मिलनसार व्यक्ति प्रे टेल का किरदार निभाया है।

अपने अभिवादन भाषण में, अभिनेता ने जेम्स बाल्डविन के 1960 के निबंध ‘‘दे कान्ट टर्न बैक’’ को उद्धृत किया।   पोर्टर ने कहा कि मेरे बारे में मुझे जो भी अब तक बताया गया था उससे बाहर आने में मुझे वर्षों लग गए।

उन्होंने कहा, ‘‘मेरे पास अधिकार है। आपके पास अधिकार है। हम सभी के पास अधिकार है।’’

अभिनेता बिल हैडर को 'बैरी' के लिए लीड एक्टर इन ए कॉमेडी सीरीज केटेगरी में एमी अवॉर्ड मिला है। उन्होंने अवॉर्ड स्वीकार करते हुए शो के सह-निर्माता एलेक बर्ग का शुक्रिया अदा किया।

हैडर और बर्ग द्वारा सह-निर्मित, 'बैरी' में एक पेशेवर हत्यारे की कहानी दिखाई गई है, जो खुद के अंदर छिपे अभिनय के प्रति जुनून को जानने के बाद अपना जीवन बदलने की कोशिश करता है। हैडर को फिल्म में शानदार अभिनय के लिए सराहा गया है।

उन्होंने अपने भाषण में बर्ग का शुक्रिया अदा किया।

हैडर, जो शो के निर्देशक भी हैं, उन्होंने कहा कि प्रेस उनसे अक्सर पूछती है, "आप खुद को कैसे निर्देशित करते हैं?"

इस पर उन्होंने कहा, "शो में बहुत सारे बेहतर निर्देशक हैं। मैं वास्तव में जिस व्यक्ति के पास जाता हूं, वह मेरे दोस्त और सह-निर्माता, एलेक बर्ग हैं। और आमतौर पर एक टेक के बाद मैं एलेक के पास जाता हूं और मैं उनसे पूछता हूं, 'आपको कैसा लगा?"'

 ग्रेम ऑफ थ्रोन्स’ (जीओटी) को उसके आठवें एवं अंतिम सीजन के लिए एमी 2019 में ‘आउटस्टैंडिंग ड्रामा सीरीज’ पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

एमी पुरस्कार में एचबीओ की इस सीरीज का जलवा बरकरार रहा। 

जीओटी के निर्माता डेविड बेनिऑफ ने पुरस्कार स्वीकार करते समय कहा, ‘‘पिछले 10 साल हमारे जीवन के सबसे अच्छे साल रहे हैं। मुझे भरोसा नहीं होता कि हमने यह किया, हमें दोबारा ऐसा कुछ देखने का मौका नहीं मिलेगा..।’’  सीरीज के सह-निर्माता डैन वीस ने कहा, ‘‘सीरीज में अभिनय करने वाले हमारे प्यारे एवं शानदार अभिनेताओं को धन्यवाद। हमें आपसे और आपके साथ बिताए हर क्षण से प्यार है।’’     

‘जीओटी’ ने सर्वश्रेष्ठ ड्रामा के खिताब के लिए बीबीसी अमेरिका की ‘किंलिंग ईव’, नेटफ्लिक्स की ‘ओजार्क’, एएमसी की ‘बेटर कॉल सॉल’, एनबीसी की ‘दिस इस अस’, एफएक्स की ‘पोज’, नेटफ्लिक्स की ‘बॉडीगार्ड’ और एचबीओ की ‘सक्सेशन’ सीरीज को हराकर यह खिताब जीता। 

इसके अलावा पीटरडिंकलेज, किट हेरिंगटन, एमिलिया क्लार्क, ग्वेनडोलिन क्रिस्टी और सोफी टर्नर समेत जीओटी के 10 अभिनेताओं को अभिनय वगरें में नामित किया गया था।     विडकलेज को सीरीज के लिए रिकॉर्ड चौथी बार सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता का पुरस्कार मिला जबकि अन्य कोई अभिनेता पुरस्कार नहीं जीत सका।   

विडकलेज ने पुरस्कार जीतने के बाद कहा, ‘‘डेविड और डैन से पहली मुलाकात करीब 10 साल पहले हुई थी। मुझे नहीं पता था कि मैं क्या करने जा रहा हूं, लेकिन मैं जानता था कि डेविड और डैन बहुत प्रतिभाशाली हैं।’’     
सीरीज की शुरुआत विडकलेज को टिरियन लेनिस्टर के किरदार को पर्दे पर जीवंत करने के लिए आठ बार नामित किया गया है।  विंडकलेज ने जीओटी में अपने सह अभिनेताओं  अल्फी अलेन और निकोलाज कोस्टर वालदाउ, ‘बेटर कॉल सॉल’ के अभिनेताओं . जोनाथन बैंक्स एवं गियानकालरे एस्पोसितो, माइकल केली (हाउस ऑफ कार्डस) और क्रिस सुलिवन (दिस इज अस) को हराकर इस बार भी पुरस्कार अपने नाम किया। 

पुरस्कार समारोह में जीओटी के अभिनेताओं के सम्मान में एक मोंटाज दिखाया गया और सभी से खड़े होकर सीरीज के लिए तालियां बजाईं।     
 


आईएएनएस/भाषा
लॉस एंजेलिस

News In Pics