प्रेम और विवाह

November 30, 2021

प्रेम जो है, वह व्यक्तित्व की तृप्ति का चरम बिंदु है। और जब प्रेम नहीं मिलता है तो व्यक्तित्व हमेशा मांग करता है कि मुझे पूर्ति चाहिए।

 व्यक्तित्व हमेशा तड़पता हुआ अतृप्त हमेशा अधूरा बेचैन रहता है। यह तड़पता हुआ व्यक्तित्व समाज में अनाचार पैदा करता है। क्योंकि तड़पता हुआ व्यक्तित्व  प्रेम को खोजने निकलता है। उसे विवाह में प्रेम नहीं मिलता। वह विवाह के अतिरिक्त प्रेम को खोजने की कोशिश करता है।

वेश्याएं पैदा होती है विवाह के कारण। विवाह है मूल। विवाह है जड़ वेश्याओं के पैदा करने की और अब तक तो स्त्री वेश्याएं थी, किंतु अब तो सभ्य मुल्कों में पुरुष वेश्याएं उपलब्ध हैं। वेश्याएं पैदा होगीं। क्योंकि परिवार में जो प्रेम उपलब्ध होना चाहिए था, वह नहीं उपलब्ध हो रहा है। आदमी दूसरे घरों में झांक रहा है उस प्रेम के लिए। वेश्याएं होगी। और अगर वेश्याएं रोक दी जाएगी तो दूसरे परिवारों में पीछे के द्वारों से पाप के रास्ते निर्मिंत होंगे।

इसीलिए तो सारे समाज ने यह तय कर लिया है कि कुछ वेश्याएं निश्चित कर दो। ताकि परिवारों का आचरण सुरक्षित रहे। स्त्रियों को पीड़ा में डाल दो। ताकि बाकी स्त्रियां पतिव्रता बनी रह सके, लेकिन जो समाज ऐसा अनैतिक उपाय खोजता है, जिस समाज में वेश्याएं जैसी अनैतिक संस्थाएं ईजाद करना पड़ती है, जान लेना चाहिए कि वह पूरा समाज बुनियादी रूप में पूरा अनैतिक होगा।

अन्यथा यह अनैतिक ईजाद की आवश्यकता नहीं थी। वेश्या पैदा होती है, अनाचार पैदा होता है, व्यभिचार पैदा होता है। तलाक पैदा होते है। यदि तलाक न होता न व्यभिचार होता,और न अनाचार होत, तो घर एक चौबीस घंटे का मानसिक तनाव, ऐंग्जाइटी बन जाता। सारी दुनिया में पागलों की संख्या बढती गई है। ये पागल परिवार के भीतर पैदा होते हैं।

सारी दुनियां में स्त्रियां हिस्टीरिया और न्यूरोसिस से पीड़ित हैं। विक्षिप्त उन्माद से भरती चली जा रही हैं। बेहोश होती गिरती है, चिल्लाती है। पुरुष पागल होते चले जा रहे हैं। एक घंटे में जमीन पर एक हजार आत्महत्याएं हो जाती है। और हम चिल्लाये जा रहे हैं-समाज हमारा बहुत महान है। हम चिल्लाये जा रहे हैं कि बहुत सोच-विचार से समाज के आधार रखे गए हैं। कैसे ऋषि-मुनि और कैसे ये आधार। अभी एक घंटा मैं बोलूं तो इस बीच एक हजार आदमी कहीं छुरा मार लेंगे। तो कहीं ट्रेन के नीचे लेट जाएंगे। तो कोई जहर पी लेगा। उन एक हजार लोगों की जिंदगी कैसी होगी, जो हर घंटे मरने को तैयार हो जाते है?

 




News In Pics