नवरात्र में मंदिर जाने में है असमर्थ, तो घर बैठे ऑनलाइन करें माता के दर्शन

September 27, 2022

शारदीय नवरात्र में राजधानी दिल्ली के मंदिरों में भक्तों की भारी भीड़ उमड़ रही है।

माता के दर्शन करने और उनका आशीर्वाद लेने के लिए दूर दराज से भक्त राजधानी के प्रमुख मंदिरों में पहुंच रहे है। वहीं मंदिरों में भी भक्तों की भीड़ को देखते हुए सुरक्षा व्यवस्था चाकचौबंद कर दी गई है। हालांकि कई कारणों से भक्त मंदिरों में जाने में असमर्थ भी है।

ऐसे भक्तों को परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। दिल्ली के मंदिरों में इस वर्ष ऑनलाइन भी माता के दर्शन करने की व्यवस्था की गई है। खासतौर से दिल्ली के प्रसिद्ध झण्डेवाला देवी मंदिर में शारदीय नवरात्र के दौरान मांग भगवती की पूजा अर्चना हो रही है। इस पूजन का लाइव प्रसारण यूट्यूब और फेसबुक पर किया जा रहा है।

मंदिर में कीर्तन मंडलियां भजन कीर्तन का कार्यक्रम कर रही है, जिसका सीधा प्रसारण मंदिर के यू-टयूब चैनल व फेसबुक पर हो रहा है जिससे भक्त घर बैठे ही माता के कीर्तन का हिस्सा बन सकें। इसके अलावा झंडेवालान मंदिर में रोजाना नवरात्र के दौरान सुबह चार बजे ही मंदिर के पट खुलने के साथ पूजन शुरू हो जाता है।

नवरात्र के प्रथम दिन सोमवार को मां भगवती के प्रथम स्वरूप मां शैलपुत्री का पूजन हुआ। वहीं दूसरे दिन मां के दूसरे स्वरूप ब्रह्मचारिणी का पूजन किया गया है। पूजन के दौरान मंदिर में माता के जयकारे गूंजते रहे। जानकारी के मुताबिक माँ झण्डेवाली मंदिर प्रबंधन ने आने वाले दर्शनार्थियों की सुविधा को ध्यान मे रखते हुए व्यापक प्रबंध किये हैं।

भक्तों के लिए रानी झाँसी मार्ग व फ्लैटिड फैक्ट्री कॉम्पलेक्स में भक्तों के वाहन खड़े करने की व पांच स्थानों पर चरण पादुका स्टैंड की निःशुल्क व्यवस्था की गई है। मंदिर में आने वाली महिला भक्तों के लिए निशुल्क मेहंदी की व्यवस्था भी की गई है।


समय डेस्क लाइव
नई दिल्ली

News In Pics