कराची में कालोनी पर विमान गिरा, 57 के मरने की पुष्टि

May 23, 2020
- आईएएनएस
कराची

पाकिस्तान के सबसे बड़े शहर व सिंध प्रांत की राजधानी कराची में शुक्रवार को पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस (पीआईए) का विमान एक रिहाइशी कालोनी पर गिर गया। आग का गोला बनकर घरों पर गिरे विमान ने कई लोगों की जान ले ली है। अभी तक चार लोगों के जीवित मिलने की सूचना मिली है।

हादसे में मरने वालों में विमान में सवार लोग और इसकी चपेट में आए घरों के लोग शामिल हैं। अभी यह साफ नहीं हो सका है कि मरने वालों में कितने विमान में सवार थे और कितने अन्य नागरिक शामिल हैं।

पीआईए के प्रवक्ता अब्दुल्ला हाफिज ने बताया कि विमान में चालक दल के आठ सदस्य और 99 मुसाफिर सवार थे।

पीआईए या नागरिक उड्डयन मंत्रालय की तरफ से अभी आधिकारिक रूप से हताहतों की संख्या के बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है। अभी ध्यान बचाव और राहत कार्य पर दिया जा रहा है जिसमें रात होने के कारण बाधा भी आ रही है।

\'डॉन\' की रिपोर्ट के मुताबिक, सिंध प्रांत के अधिकारियों ने अभी तक 57 मौतों की पुष्टि की है। हालांकि, अभी यह साफ नहीं है कि इनमें से कितने विमान के मुसाफिर थे और कितने वो लोग जिनके घरों पर विमान आग बनकर गिरा।

\'जंग\' ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि इस हादसे में विमान में सवार 54 लोगों की मौत की अभी तक जानकारी मिली है। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि विमान जिन मकानों पर गिरा, उनमें से एक में से एक पांच साल के बच्चे व 33 साल के व्यक्ति का शव बरामद किया गया है। इसी मकान के चार लोग गंभीर रूप से जख्मी हुए हैं।

मीडिया रिपोर्ट में बताया गया है कि विमान की चपेट में आने से कई मकान तबाह हो गए हैं। कम से कम चार मकानों के पूरी तरह से ध्वस्त हो जाने की सूचना मिली है। मकानों के बाहर खड़ी कई गाड़ियां भी आग के गोले में बदल गए विमान की चपेट में आने से खाक में मिल गईं।

\'एक्सप्रेस ट्रिब्यून\' की रिपोर्ट में बताया गया है कि कराची के जिन्ना मेडिकल सेंटर की कार्यकारी निदेशक डॉ. सिमीन जमाली ने अस्पताल में विमान हादसे के स्थल से 35 शवों के आने की पुष्टि की है। उन्होंने बताया कि पांच लोग घायल अवस्था में लाए गए हैं।

इसी रिपोर्ट के मुताबिक समाजसेवा संस्था ईधी फाउंडेशन के प्रवक्ता मुहम्मद बिलाल ने कहा कि उनकी संस्था के स्वयंसेवक 40 शवों को दो अस्पतालों में पहुंचा चुके हैं।

\'एक्सप्रेस ट्रिब्यून\' की रिपोर्ट में कहा गया है कि यह विमान, ए320 एयरबस, चीन से लीज पर लिया गया था। अधिकारियों ने दावा किया है कि विमान में कोई खराबी पहले सामने नहीं आई थी। प्रधानमंत्री इमरान खान ने हादसे की तत्काल जांच का आदेश दिया है।

हादसे में कम से कम चार लोग सुरक्षित बच गए हैं जिनमें से एक बैंक आफ पंजाब के अध्यक्ष जफर मसूद हैं और एक वरिष्ठ पत्रकार अनसार नकवी हैं। सभी को अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

विमान कराची के जिन्ना एयरपोर्ट के पास की घनी आबादी वाली माडल कालोनी में गिरा। वह भी तब, जब इसके लैंड करने में कुछ ही मिनट बचे थे। लाहौर से आया यह विमान अपरान्ह 2.47 मिनट पर कराची एयरपोर्ट पर उतरता। एयरपोर्ट पर रनवे खाली था लेकिन बताया गया है कि पायलट ने एटीसी को लैंडिंग में दिक्कत की सूचना देते हुए चेतावनी संदेश जारी किया।

\'जियो न्यूज\' ने हादसे के शिकार विमान के पायलट और एटीसी के बीच की बातचीत का आडियो जारी करते हुए कहा है कि पायलट ने इंजन में गड़बड़ी की बात कही थी।

इस दिल दहलाने वाले हादसे पर भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत कई देशों के नेताओं ने दुख व्यक्त किया है।


 
News In Pics