ब्रिटिश महोत्सव क्यूरेटर ने यूएई मंत्री पर लगाया यौन उत्पीड़न का आरोप

October 20, 2020

ब्रिटेन के ‘हे साहित्य महोत्सव’ की अध्यक्ष ने रविवार को कहा कि इस कार्यक्रम को दोबारा अबू धाबी में आयोजित नहीं किया जाएगा, क्योंकि एक क्यूरेटर ने आरोप लगाया है कि संयुक्त अरब अमीरात के सहिष्णुता मंत्री के साथ काम करने के दौरान उन्होंने उसका यौन उत्पीड़न किया। हालांकि, मंत्री के वकील ने आरोपों का खंडन किया है।

संडे टाइम्स में प्रकाशित खबर के मुताबिक कैटलीन मैक्नमारा ने आरोप लगाया है कि इस साल फरवरी में अबू धाबी के शासक परिवार के सदस्य शेख नहयान बिन मुबारक अल नहयान ने उन पर हमला किया था। द टाइम्स ने कहा कि मैक्नमारा, जो यूएई की यात्रा वहां साहित्य महोत्सव आयोजित करने के सिलसिले में कर रही थी, ने दावा किया है कि उन पर शेख ने तब हमला किया जब वह दूरदराज के द्वीप पर बने विला में उनसे मिलने गई थीं।

शेख नहयान के ब्रिटिश वकील ने मैक्नमारा के आरोपों का खंडन करते हुए कहा कि वह ‘इन आरोपों से स्तब्ध और दुखी हैं। सात अमीरात के संघ यूएई के विदेश मंत्रालय ने कहा कि वह व्यक्तिगत मामलों पर टिप्पणी नहीं करेगा। ब्रिटेन की महानगर पुलिस से संपर्क करने पर पुलिस ने पुष्टि की कि तीन जुलाई को महिला ने दुष्कर्म का आरोप दर्ज कराने के लिए उनसे संपर्क किया था और शुरुआती बयान दर्ज किया गया है।

हे महोत्सव की अध्यक्ष कॉर्लिन माइकल ने कहा कि वह अपनी सहकर्मी का समर्थन करने को प्रतिबद्ध है, जो मामले में कानूनी कार्रवाई चाहती हैं। माइकल ने कहा कि जब तक शेख अपने पद पर बने रहेंगे, तब तक अबू धाबी में यह महोत्सव आयोजित नहीं किया जाएगा।


एपी
लंदन

News In Pics