भारत, जी 4 गठबंधन ने सुरक्षा परिषद सुधारों पर यूएनजीए को निर्णय में संशोधन के लिए बाध्य किया

June 23, 2021

भारत और उसके जी 4 सहयोगियों ने महासभा के अध्यक्ष वोल्कन बोजकिर को एक बैठक के दौरान अगले महासभा की बैठक के लिए सुरक्षा परिषद सुधार वार्ता शुरू करने के निर्णय में संशोधन को स्वीकार करने के लिए मजबूर कर दिया है।

इस मसले पर वह और जर्मनी के स्थायी प्रतिनिधि क्रिस्टोफ ह्युजेन खुले तौर पर कूटनीति की सभ्य शैली को छोड़ने के लिए भिड़ गए थे।

चूंकि महासभा सुधार प्रक्रिया पर आगे बढ़ने में विफल रही, अंतर सरकारी वार्ता (आईजीएन) चुपचाप अगले सत्र के एजेंडे से टकरा गई। हालांकि इस बार मंगलवार को जी 4 इस मुद्दे को चर्चा के लिए खुले में लाने में सफल रहा और सुधार प्रक्रिया को फिर से जीवंत करने के लिए विश्व नेताओं के आह्वान को प्रतिबिंबित करने के लिए निर्णय में संशोधन किया गया।

भारत के स्थायी प्रतिनिधि टी.एस. तिरुमूर्ति ने घोषणा की, "इस संशोधित रोलओवर निर्णय के साथ आईजीएन को अब स्मोक स्क्रीन के रूप में उपयोग नहीं किया जा सकता है।"

यह संभवत पहली बार था जब रोलओवर निर्णय पर चर्चा और संशोधन किया गया है।



राजनयिक सूत्रों ने आईएएनएस को बताया कि यह विकास एक सफलता है क्योंकि यह पहली बार संयुक्त राष्ट्र के आधिकारिक रिकॉर्ड में सुधारों और विभिन्न रुखों पर चर्चा करता है।

जी 4 चाहता था कि "सुरक्षा परिषद के सुधार पर चर्चा में नया जीवन स्थापित करने के लिए दुनिया के लोगों का प्रतिनिधित्व करने वाले राष्ट्राध्यक्षों और सरकार के प्रमुखों की प्रतिबद्धता की पुष्टि करें।"

ये शब्द सितंबर में संयुक्त राष्ट्र की स्थापना की 75वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में राष्ट्राध्यक्षों और सरकार द्वारा अपनाई गई घोषणा से सीधे लिए गए है।

कई देशों के संशोधन के लिए जी 4 की मांग के समर्थन में, कतर के स्थायी प्रतिनिधि अल्या बिन्त अहमद अल थानी, जो आईजीएन के सह अध्यक्ष भी हैं, उन्होंने औपचारिक रूप से आम सहमति के माध्यम से इसे स्वीकार करने का प्रस्ताव रखा।

इस बीच, राजनयिक सूत्रों ने आईएएनएस को बताया, अल थानी ने जी 4 संशोधन प्रस्ताव पर परामर्श की सुविधा प्रदान की और अधिकांश देशों ने इसका समर्थन किया, जिससे विश्व नेताओं के आह्वान को शामिल करने के लिए आम सहमति बन गई।

जल्द ही जर्मनी के स्थायी प्रतिनिधि का पद छोड़ने जा रहे ह्युसगेन स्थायी सदस्यता बढ़ाने के लिए सुधारों का विरोध कर रहे हैं।

पिछले हफ्ते बैठक में मामले व्यक्तिगत हो गए जब हेसजेन ने बोजकिर पर विधानसभा अध्यक्ष के रूप में तटस्थ रहने के बजाय सुधारों पर अपने देश, तुर्की का पक्ष लेने का आरोप लगाया।

तुर्की एक सदस्य है, पाकिस्तान और इटली के साथ, यूनाइटिंग फॉर सर्वसम्मति (यूएफसी) के रूप में जाना जाता है, जो परिषद की स्थायी सदस्यता के विस्तार का विरोध कर रहा है और सुधारों को रोकने के लिए प्रक्रियात्मक उपायों का सफलतापूर्वक उपयोग कर रहा है।

हेसजेन ने कहा कि यह एक समूह की स्थिति का प्रतिनिधित्व करने के लिए महासभा के अध्यक्ष का कार्य नहीं है।

राजनयिक सूत्रों के अनुसार, चीन ने अपने सहायता कार्यक्रमों के माध्यम से सुधारों का विरोध करने के लिए देशों पर दबाव डाला है।


आईएएनएस
संयुक्त राष्ट्र

News In Pics