चीन ने अमेरिकी विदेश मंत्री के दलाई लामा के प्रतिनिधि से भेंट को लेकर प्रतिक्रिया दी

July 29, 2021

रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने हाल ही में दिल्ली में दलाई लामा के प्रतिनिधि से मुलाकात की।

चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता चाओ लीच्येन ने 29 जुलाई को आयोजित नियमित संवाददाता सम्मेलन में इस पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि चीन किसी भी देश के अधिकारियों और दलाई लामा के बीच किसी भी तरह के संपर्क का कड़ा विरोध करता है और चीन अपने अधिकारों व हितों की रक्षा के लिए सभी आवश्यक कदम उठाएगा।

चाओ लीच्येन ने कहा कि तिब्बत के मामले विशुद्ध रूप से चीन के आंतरिक मामले हैं, और किसी भी बाहरी ताकत को हस्तक्षेप करने की अनुमति कतई नहीं है।

14वें दलाई लामा विशुद्ध रूप से धार्मिक व्यक्ति नहीं हैं, बल्कि एक राजनीतिक निर्वासित व्यक्ति हैं जो लंबे समय से चीन विरोधी अलगाववादी गतिविधियों में लगे हुए हैं और तिब्बत को चीन से अलग करने की साजिश करते रहे हैं।



चीनी प्रवक्ता ने बल देते हुए कहा कि दलाई गुट के साथ अमेरिका के संपर्क ने तिब्बत को चीन के हिस्से के रूप में मान्यता देने और तिब्बत स्वतंत्रता का समर्थन न करने, चीन को विभाजित करने वाली गतिविधियों का समर्थन न करने के लिए अमेरिका द्वारा दिए गए वचनों का उल्लंघन किया है।

अमेरिका को वायदे का पालन कर तिब्बत मामले, तिब्बत से संबंधित मामले का उपयोग कर चीन के आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप बंद करना चाहिए। साथ ही चीन के विरोध में तिब्बती स्वतंत्रता वाली शक्तियों को किसी भी तरह का समर्थन देना बंद करना चाहिए।


आईएएनएस
बीजिंग

 
News In Pics