UAE सरकार का दावा- अबू धाबी को निशाना बनाने वाली 2 बैलिस्टिक मिसाइलों को रोका

January 24, 2022

संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) ने राजधानी अबू धाबी को निशाना बनाने वाली दो बैलिस्टिक मिसाइलों को सोमवार तड़के बीच में ही रोक दिया। यूएई की सरकारी समाचार समिति ने एक खबर में यह जानकारी दी।

सरकारी संवाद समिति ‘डब्ल्यूएएम’ ने ट्वीट किया कि राजधानी अबू धाबी पर मिसाइल के टुकड़े गिरे। इससे किसी को कोई नुकसान नहीं पहुंचा है।

‘डब्ल्यूएएम’ ने यूएई रक्षा मंत्रालय के हवाले से कहा कि अमीरात ‘‘ किसी भी तरह के खतरे से निपटने के लिए तैयार है और देश को सभी हमलों से बचाने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाए गए हैं।’’

सोशल मीडिया पर साझा की गई सोमवार तड़के की एक वीडियो में राजधानी के ऊपर आसमान में रोशनी दिखाई दे रही है, जिसमें प्रकाश के बिंदु आकाश में मिसाइलों को रोकने वाले ‘इंटरसेप्टर’ की तरह दिख रहे हैं।

हमले के बाद मिसाइल की आग के कारण अबू धाबी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर सेवाएं बाधित हुईं, जहां से एतिहाद की लंबी दूरी के विमान उड़ान भरते हैं।

हमले की अभी तक किसी ने जिम्मेदारी नहीं ली है।

गौरतलब है कि यमन के हूती विद्रोहियों द्वारा अबू धाबी पर हमले का दावा करने के एक हफ्ते बाद यह हमला किया गया है। उस हमले में तीन लोगों की मौत हो गई थी और छह अन्य घायल हुए थे।

सऊदी के नेतृत्व वाले गठबंधन ने हाल के दिनों में, यमन को निशाना बनाते हुए कई दंडात्मक हवाई हमले किए हैं। यमन में हूती विद्रोहियों द्वारा संचालित जेल पर सऊदी अगुवाई वाले सैन्य गठबंधन की ओर से किए गए हवाई हमले में 80 से अधिक बंदियों की मौत हुई है। यमन में इंटरनेट सेवा भी बड़े पैमाने पर बाधित हुई है।

हूती ने अमीरात और सऊदी अरब से बदला लेने की धमकी दी है। वहीं, सऊदी के नेतृत्व वाले गठबंधन ने रविवार को कहा था कि हूती विद्रोहियों द्वारा जिस बैलिस्टिक मिसाइल का प्रक्षेपण किया गया है, वह सऊदी अरब के जीज़ान में एक औद्योगिक क्षेत्र में गिरी, जिसमें एक विदेशी मामूली रूप से घायल हो गया।
 


एपी
दुबई

News In Pics