रूसी हमले की आशंका बढ़ने पर एकजुटता दिखाने में जुटा ईयू

January 25, 2022

यूक्रेन पर रूसी हमले की आशंका बलवती होने के मद्देनजर यूरोपीय संघ (ईयू) के सदस्य देशों के विदेश मंत्री सोमवार को यूक्रेन के समर्थन में एकता और प्रतिबद्धता प्रदर्शित करने की तैयारी करते दिखे।

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की मंशा पड़ोसी देश यूक्रेन पर हमला करने या उसकी सीमाओं पर सेना भेजने की है या नहीं, इसको लेकर अनिश्चितता बढ़ने पर ईयू के विदेश मंत्री सोमवार को ब्रसेल्स में बैठक के लिए एकत्र हुए।
ईयू की विदेश नीति के प्रमुख जोसेप बोरेल ने ब्रसेल्स में संवाददाताओं से कहा, यूरोपीय संघ के सभी सदस्य एकजुट हैं। यूक्रेन के हालात पर हम अमेरिका के सहयोग से अभूतपूर्व एकता का प्रदर्शन कर रहे हैं। क्या अमेरिका के कदम का अनुसरण करते हुए ईयू यूरोपीय दूतावास के कर्मियों को यूक्रेन छोड़ने के लिए कहेगा? इस सवाल पर बोरेल ने कहा, हम समान कदम नहीं उठाने जा रहे। बोरेल ने कहा कि वह इस फैसले के बारे में पहले अमेरिकी विदेश मंत्री एंटोनी ब्लिंकेन से सुनने को लेकर उत्सुक हैं। 

अधिकारियों और कूटनीतिज्ञों ने नाम का खुलासा नहीं करने की शर्त पर बैठक से पहले कहा कि ईयू के विदेश मंत्री यूक्रेन सीमा पर सैन्य जमावड़े को लेकर रूस की निंदा करने वाले यूरोपीय संघ के बयान को एक बार फिर दोहराएंगे। उन्होंने कहा कि इस बैठक में अमेरिकी विदेश मंत्री एंटोनी ब्लिंकन भी वचरुअल माध्यम से शामिल होंगे।


एपी
ब्रसेल्स

News In Pics