शक्तिशाली भूकंप के बाद तुर्की, सीरिया में 1,000 से अधिक लोगों की मौत

February 6, 2023

रिक्टर पैमाने पर 7.8 की तीव्रता वाले भूकंप के बाद तुर्की और सीरिया में 1,000 से अधिक लोगों की मौत हो गई और 6,530 से अधिक घायल हो गए। अधिकारियों ने यह जानकारी दी है।

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन ने कहा कि मरने वालों की संख्या अब 912 हो गई है, जबकि घायलों की संख्या बढ़कर 5,383 हो गई है।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, इससे पहले, उप राष्ट्रपति फुअत ओकटे ने कहा था कि 1,700 से अधिक इमारतों को नुकसान पहुंचा है और 6.6 की अधिकतम तीव्रता वाले शुरुआती झटकों के बाद कम से कम 78 क्रमिक भूकंप दर्ज किए गए हैं।

तुर्की के शहर गाजियांटेप के पास 17.9 किमी की गहराई में सुबह 4.17 बजे आए शक्तिशाली भूकंप के झटके लेबनान और साइप्रस में भी महसूस किए गए।

भूकंप का केंद्र कहारनमारस प्रांत के पजारसिक जिले में था।

तुर्की के आंतरिक मंत्री सुलेमोन सोयलू के अनुसार, 10 शहर सबसे बुरी तरह प्रभावित हुए हैं, जिनमें गाजियांटेप, कहरामनमारस, हटे, उस्मानिया, आदियामन, मालट्या, सनलिउर्फा, अदाना, दियारबाकिर और किलिस शामिल हैं।

गाजियांटेप में, कम से कम 80 लोग मारे गए, जबकि 70 कहारामनमारस में मारे गए।

गजियांटेप के उत्तर-पूर्व में मालट्या प्रांत में, कम से कम 47 लोग मारे गए, जबकि पूर्व में सानलिउर्फा में 18 लोग मारे गए।

दियारबाकिर और उस्मानिया सहित विभिन्न स्थानों से अन्य मौतों की सूचना मिली थी।

सीरिया में, 470 से अधिक लोगों की जान चली गई और लगभग 1,000 अन्य घायल हो गए।

सीरिया के स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि कुल मौतों में से 239 अलेप्पो, लताकिया, हमा और टार्टस प्रांतों से बताई गई हैं।

व्हाइट हेल्मेट्स बचाव समूह (जो उत्तर-पश्चिमी सीरिया के विद्रोहियों के नियंत्रण वाले क्षेत्रों में काम करता है,) ने ट्विटर पर कहा कि वहां कम से कम 147 लोग मारे गए हैं।

प्रभावित क्षेत्रों में भारी नुकसान के बीच फिलहाल बचाव कार्य जारी है।

सीरियाई रक्षा मंत्रालय ने भूकंप से सीधे प्रभावित लोगों की मदद करने और मलबे में फंसे लोगों को बचाने के लिए अपनी सभी इकाइयों को हाई अलर्ट पर रखा है।

भूकंप के मद्देनजर, परिवहन मंत्रालय ने एहतियात के तौर पर सभी मार्गो पर ट्रेनों को निलंबित कर दिया।

इस बीच, सीरिया के राष्ट्रपति बशर अल-असद ने भूकंप के प्रभावों पर चर्चा करने के लिए अपने मंत्रिमंडल के साथ एक आपातकालीन बैठक की।

विनाशकारी भूकंप तब आया जब इस क्षेत्र में गुरुवार तक जारी रहने वाले बर्फीले तूफान की आशंका थी।

भूकंप के परिणामस्वरूप, तुर्की के दक्षिणी प्रांत हैटे में एक गैस पाइपलाइन में विस्फोट हुआ।

राज्य के स्वामित्व वाली ऊर्जा कंपनी बीओटीएएस ने दक्षिणी गाजियांटेप, हटे और कहरामनमारस प्रांतों में प्राकृतिक गैस के प्रवाह को निलंबित कर दिया है।

माना जा रहा है कि सोमवार का भूकंप तुर्की में 7.9 तीव्रता के भूकंप के बाद से सबसे शक्तिशाली है, जो 1939 में पूर्वी एरजि़नकन प्रांत में आया था, जिसमें 33,000 लोग मारे गए थे।
 


आईएएनएस
अंकारा/दमिश्क

News In Pics