लॉकडाउन: घर में रहकर करें इंजॉय, जानें कुछ टिप्स

May 12, 2020

लॉकडाउन में घर पर रहकर बोर हो रहे हैं तो जानें कुछ ऐसे विकल्प हैं जिनके जरिए आप अपनी बोरियत को दूर कर सकते हैं।

क्या आप लॉकडाउन में घर पर रहकर बोर हो रहे हैं‚ इस लॉकडाउन को अच्छी तरह इंजॉय नहीं कर पा रहे हैं। उन दिनों को याद करें जब ऑफिस से आकर एक दिन कि छुट्टी के लिए परेशान रहते थे। आपको घर पर रहकर ही सरकार को सपोर्ट करते हुए मानवता को बचाना है। कई बड़ी कंपनियों ने अपने कर्मचारियों को वर्क फ्रॉम  होम यानी घर से काम की सुविधा दी है लेकिन कई लोग ऐसे भी हैं जो इस लॉकडाउन के दौरान घर पर पूरी तरह बोर हो रहे हैं। ये लोग घर में बैठकर कोरोना वायरस से तो बच सकते हैं लेकिन लगातार घर में बैठे रहना आपको मानिसक तौर पर बीमार कर सकता है। कुछ ऐसे विकल्प हैं जिनके जरिए आप लॉकडाउन को उपयोगी बनाकरअपनी बोरियत को दूर कर सकते हैं।

सकारात्मक बने रहें:  परेशानियां आमतौर पर हर व्यक्ति के जीवन में आती हैं। कुछ लोग इन्हीं परेशानियों को अपनी ताकत बनाकर जीवन में आगे बढ़ जाते हैं तो कुछ लोग इन्हें भगवान का श्राप मानकर नकारात्मक विचारों से घिर जाते हैं और कुंठित रहने लगतेहैं। आजकल लॉकडाउन में ज्यादातर लोग परेशानियों से घिरे हैं। ऐसे समय में सकारात्मक बने रहें।

मेडिटेशन करेंः मेडिटेशन न सिर्फ मन को शांत रखने में मदद करता है बल्कि आप के अंदर सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह करता है। हो सके तो अपने पूरे परिवार के साथ बैठकर मेडिटेशन का आंनद लें।

किताबें पढ़ेंः
आप उन महान लोगों के बारे में पढ़ें जिन्होंने मुश्किल से मुश्किल परिस्थितियों से निकल करअपना मुकाम हासिल किया हो। जब आप संघर्ष करने वालों की दास्तां पढ़ेंगे तो आपको अपनी परेशानी बहुत छोटी लगने लगेगी और मन में अच्छा विचार आएंगे।

घर के खाने का आनंद लेंः अलग–अलग प्रकार का व्यंजन घर पर बनाएं। ऑनलाइन फूड़ डिलीवरी का भी विकल्प मौजूद है लेकिन इस समय सावधान रहें। आपकी एक गलती आपकी जान ले सकती है। इसलिए घर का खाना खाएं। कुछ नए नए व्यंजन को घर पर बनाने की कोशिश करें और इसमें आप यूट्यूब की मदद ले सकते हैं।

खानपान का रखें ध्यान: शुद्ध और ताजा भोजन लेना ही श्रेयस्कर है। मांसाहार से परहेज करना ही ठीक है। इस विकल्प के तौर पर सोया का उपयोग कर सकते हैं। भारतीय खानपान संस्कृति में शाकाहार से बेहतर कुछ नहीं हो सकता। खाने में विटामिन–सी से भरपूर सामाग्री का इस्तेमाल करें। नींबू‚ संतरा और आंवले का इस्तेमाल किया जा सकता है। तुलसी‚ गिलोय और काली मिर्च का काढ़ा बनाकर दिन में तीन से चार बार लें। इससे शरीर की इम्यूनिटी मजबूत होती है। संभव हो तो घर में हवन सामग्री में गाय का घी‚ गूग्गल और कपूर मिलाकर यज्ञ करें। इसके धुएं से घर में किसी भी तरह का बैक्टीरिया अथवा वायरस मर जाएगा।

रिश्तों को करें मजबूत: हमारे जीवन की छोटी–बड़ी खुशियां‚ हमारे अपनों से‚ परिवार से जुड़ी होती हैं। हर रिश्ता हमें अलग अहसास से भरता है‚ एक अनोखी खुशी देता है। जरूरत है कि हर रिश्ते की महत्ता को समझें और इन्हें संजोए रखें। परिवार बिना हमारा जीवन अधूरा सा रहता है। लॉकडाउन के कारण हम सभी को घर में रहने का मौका मिला है। कुछ लोग परिवार के साथ हैं तो कुछ उनसे दूर। इस दौरान आपसी संपर्क बढ़ाकर रिश्तों में मजबूती लाने का प्रयास करें।

डायरी लिखें:
घर पर बोर होने से अच्छा है कि इस खाली समय का इस्तेमाल आप सकारात्मक कार्य करने में करें। खाली समय में आप डायरी लिख सकते हैं। ऐसा करने से आपका मन खुश रहेगा। जब आप कुछ लिखते हैं तो इससे दिमाग उस विषय में व्यस्त हो जाता है और आपको पता भी नहीं चलता कि समय कैसे निकल गया। डायरी में आप इस संक्रमण को लेकर अपने अनुभव भी लिख सकते हैं क्योंकि वर्षों बाद जब आप इसे देखेंगे तो आपको यह वक्त फिर याद आएगा कि कैसे आपने खुद को लॉकडाउन करके सरकार की और खुद की मदद की थी।

फिल्म या वेब सीरीज देखें:  यदि आप चाहें तो एक कप बेहतरीन कॉफी और कुछ फ्राइज के साथ लॉकडाउन इंजॉय करने के लिए अपनी फेवरिट फिल्में या वेब सीरीज का मजा ले सकते हैं। हर परिस्थिति के लिए फिल्में बनाई गई हैं। लॉकडाउन की स्थिति में आप सोशल डिस्टेंस पर बनाई गई फिल्में देख सकते हैं। ये फिल्में न सिर्फ आपका मनोरंजन करेंगी बल्कि इस संकटकाल से निपटने में भी मदद करेंगी। होम अलोन‚ ग्रेविटी‚ अनादर अर्थ‚ हर‚ कास्ट अवे जैसी कुछ फिल्में आपको जरूर देखनी चाहिए।


लक्ष्मी भारती/एसएनबी
नई दिल्ली

News In Pics