3डी 'असेंब्लॉइड' दिखाता है, सार्स-कोव-2 मस्तिष्क कोशिकाओं को कैसे करता संक्रमित

July 17, 2021

शोधकर्ताओं की एक टीम ने एक स्टेम सेल मॉडल तैयार किया है, जो मानव मस्तिष्क में कोविड-19 का कारण बनने वाले वायरस सार्स-सीओवी-2 के प्रवेश के संभावित मार्ग को प्रदर्शित करता है।

नेचर मेडिसिन जर्नल में प्रकाशित निष्कर्ष बताते हैं कि मस्तिष्क में सार्स-सीओवी-2 का एक संभावित मार्ग रक्त वाहिकाओं के माध्यम से होता है, जहां सार्स-सीओवी-2 पेरिसाइट्स को संक्रमित कर सकता है और फिर सार्स-सीओवी-2 मस्तिष्क की कोशिकाओं के अन्य प्रकारों में फैल सकता है।

कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय सैन डिएगो के वरिष्ठ लेखक जोसेफ ग्लीसन ने कहा, "नैदानिक और महामारी विज्ञान टिप्पणियों से पता चलता है कि मस्तिष्क सार्स-सीओवी-2 संक्रमण में शामिल हो सकता है।"

ग्लीसन ने कहा, "कोविड-19-प्रेरित मस्तिष्क क्षति की संभावना 'लंबे कोविड' के मामलों में एक प्राथमिक चिंता बन गई है, लेकिन संस्कृति में मानव न्यूरॉन्स संक्रमण के लिए अतिसंवेदनशील नहीं हैं। पहले के प्रकाशनों से पता चलता है कि रीढ़ की हड्डी के तरल पदार्थ बनाने वाली कोशिकाएं सार्स-सीओवी-2 से संक्रमित हो सकती हैं, लेकिन प्रवेश के अन्य मार्गो की संभावना लग रही थी।"

टीम ने पुष्टि की कि मानव तंत्रिका कोशिकाएं सार्स-सीओवी-2 संक्रमण के लिए प्रतिरोधी हैं। हालांकि, हाल के अध्ययनों ने संकेत दिया है कि अन्य प्रकार की मस्तिष्क कोशिकाएं 'ट्रोजन हॉर्स' के रूप में काम कर सकती हैं।

पेरिसाइट्स विशेष कोशिकाएं हैं जो रक्त वाहिकाओं के चारों ओर लिपटती हैं और सार्स-सीओवी-2 को रिसेप्टर की ओर ले जाती हैं।



शोधकर्ताओं ने पेरिसाइट्स को त्रि-आयामी तंत्रिका कोशिका कल्चर में पेश किया - मस्तिष्क के ऑर्गेनोइड्स - 'एसेंब्लोइड्स' बनाने के लिए मानव शरीर का एक अधिक परिष्कृत स्टेम सेल मॉडल तैयार किया।

इन असेंबलियों में पेरिसाइट्स के अलावा कई प्रकार की मस्तिष्क कोशिकाएं होती हैं, और सार्स-सीओवी-2 द्वारा मजबूत संक्रमण दिखाया गया है।

कोरोनावायरस पेरिसाइट्स को संक्रमित करने में सक्षम है, जो सार्स-सीओवी-2 के उत्पादन के लिए स्थानीयकृत कारखानों के रूप में कार्य करता है। ये स्थानीय रूप से उत्पादित सार्स-सीओवी-2 तब अन्य प्रकार की कोशिकाओं में फैल सकते हैं, जिससे व्यापक क्षति हो सकती है।

इस बेहतर मॉडल प्रणाली के साथ, उन्होंने पाया कि एस्ट्रोसाइट्स के रूप में जानी जाने वाली सहायक कोशिकाएं इस द्वितीयक संक्रमण का मुख्य लक्ष्य थीं।

ग्लीसन ने कहा, "वैकल्पिक रूप से, संक्रमित पेरिसाइट्स रक्त वाहिकाओं की सूजन का कारण बन सकते हैं, इसके बाद थक्के, स्ट्रोक या रक्तस्राव हो सकते हैं, जटिलताएं जो सार्स-सीओवी-2 के साथ कई रोगियों में देखी जाती हैं जो अस्पताल में गहन देखभाल इकाइयों में भर्ती हैं।"


आईएएनएस
न्यूयॉर्क

News In Pics