वायु प्रदूषण से दिल्ली में लगभग 10 साल जीवन हो रहा कम: अध्ययन

June 14, 2022

दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों में से एक दिल्ली में वायु प्रदूषण जीवन को लगभग 10 साल कम कर रहा है। अमेरिकी शोध समूह की एक रिपोर्ट से यह जानकारी सामने आई है।

बीबीसी के मुताबिक, शिकागो विश्वविद्यालय (ईपीआईसी) में ऊर्जा नीति संस्थान द्वारा वायु गुणवत्ता जीवन सूचकांक में कहा गया है कि उत्तर भारत में रहने वाले लगभग 510 मिलियन लोग, भारत की आबादी का लगभग 40 प्रतिशत, वर्तमान प्रदूषण के स्तर को देखते हुए, औसतन अपने जीवन के 7.6 वर्ष खोने के लिए ट्रैक पर हैं।

अध्ययन में कहा गया है कि मौजूदा वायु गुणवत्ता स्तरों पर औसत भारतीय जीवन प्रत्याशा पांच साल कम हो गई है।

भारत के 1.3 अरब लोग ऐसे क्षेत्रों में रहते हैं, जहां वार्षिक औसत कण प्रदूषण स्तर डब्ल्यूएचओ की सुरक्षित सीमा 5यूजी/एम से अधिक है।

खराब हवा भारत में हर साल लाखों लोगों की जान ले रही है।

स्मॉग, (जो आमतौर पर सर्दियों के महीनों के दौरान भारतीय शहरों को कवर करती है) में खतरनाक रूप से उच्च स्तर के सूक्ष्म कण होते हैं, जिन्हें पीएम 2.5 कहा जाता है, छोटे कण जो फेफड़ों को जाम कर देते हैं और कई बीमारियों का कारण बनते हैं।

हालांकि, प्रदूषण के स्तर को डब्ल्यूएचओ मानकों तक कम करने का मतलब यह होगा कि उत्तर प्रदेश में अनुमानित 24 करोड़ लोगों को जीवन प्रत्याशा में 10 वर्ष की बढ़ोत्तरी होगी।

बीबीसी के मुताबिक, एपिक का कहना है कि 2013 के बाद से, वैश्विक प्रदूषण का लगभग 44 प्रतिशत भारत से आया है, जो वर्तमान में दुनिया का दूसरा सबसे प्रदूषित देश है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि 63 प्रतिशत से अधिक भारतीय उन क्षेत्रों में रहते हैं, जो देश के अपने वायु गुणवत्ता मानक से अधिक हैं।

लेकिन 2019 में, भारत का औसत पार्टिकुलेट मैटर कंसंट्रेसन 70.3 यूजी/एम था, जो दुनिया में सबसे अधिक है।

बीबीसी ने रिपोर्ट के लेखकों में से एक माइकल ग्रीनस्टोन के हवाले से कहा, यह एक वैश्विक आपातकाल होगा यदि मार्टियंस पृथ्वी पर आए और एक ऐसे पदार्थ का छिड़काव किया, जिससे ग्रह पर औसत व्यक्ति को दो साल से अधिक की जीवन प्रत्याशा का नुकसान हुआ।

उन्होंने कहा, "यह उस स्थिति के समान है, जो दुनिया के कई हिस्सों में व्याप्त है, सिवाय इसके कि हम पदार्थ का छिड़काव कर रहे हैं।"

एपिक का कहना है कि जीवन प्रत्याशा के मामले में भारत में कण प्रदूषण मानव जीवन के लिए सबसे बड़ा खतरा है और 1998 के बाद से, इस कण प्रदूषण में 61.4 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

बीबीसी ने बताया, यह धूम्रपान की तुलना में अधिक घातक है जो जीवन प्रत्याशा को लगभग 2.5 वर्ष कम करता है।

भारत में पिछले दो दशकों में वायु प्रदूषण में वृद्धि मुख्य रूप से औद्योगीकरण, आर्थिक विकास और जीवाश्म ईंधन के आसमान छूते उपयोग के कारण हुई है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि देश की सड़कों पर वाहनों की संख्या लगभग चार गुना बढ़ गई है।


आईएएनएस
शिकागो

News In Pics