थक्के को रोकने के लिए रोजाना एक मील पैदल जरूर चलें

March 26, 2023

नसों में खून के थक्के अक्सर मौत का कारण बनते हैं और इन थक्कों को रोजाना सिर्फ एक मील पैदल चलकर टाला जा सकता है। हैदराबाद में किम्स ग्रुप ऑफ हॉस्पिटल्स द्वारा रविवार को डीप वेनस थ्रोम्बोसिस (डीवीटी) पर जागरूकता वॉक आयोजित की गई।

शहर के नेकलेस रोड पर आयोजित वॉक में सिने अभिनेत्री लक्ष्मी मांचू और किम्स ग्रुप ऑफ हॉस्पिटल्स के सीएमडी डॉ. बी. भास्कर राव शामिल हुए।

किम्स हॉस्पिटल्स के एचओडी और सीनियर कंसल्टेंट वैस्कुलर एंड एंडोवस्कुलर सर्जन, और फुट केयर स्पेशलिस्ट डॉ. नरेंद्रनाथ मेदा ने कहा: एक्यूट वेनस थ्रोम्बोबोलिज्म (वीटीई) और पल्मोनरी एम्बोलिज्म सहित डीवीटी अस्पताल में होने वाली मृत्यु का सबसे आम रोके जाने वाला कारण है। डीवीटी की घटनाएं सामान्य आबादी में भी बढ़ रही हैं, गतिहीन जीवन शैली आम जनता को बीमार कर रही है।

उन्होंने बताया कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मार्च को डीवीटी जागरूकता माह के रूप में मनाया जाता है। डीवीटी खून के थक्के या थ्रोम्बस को संदर्भित करता है जो किसी व्यक्ति के शरीर के अंदर एक या एक से अधिक नसों में बनता है। यह आमतौर पर पैर में विकसित होता है। यह ब्लड सकुर्लेशन को ब्लॉक कर देता है। थक्का टूट सकता है और यह घातक हो सकता है।

कुछ लक्षण प्रभावित क्षेत्र में सूजन, दर्द और असामान्य रूप से गर्म त्वचा हैं। अधिकांश डीवीटी मामलों में, इन लक्षणों को नहीं देखा जाता है, उपचार में देरी हो जाती है और इससे मृत्यु हो जाती है। डीवीटी का सबसे सटीक निदान डी डायमर मूल्यांकन के माध्यम से किया जाता है। पूर्व डीवीटी, स्ट्रोक, गर्भावस्था, मोटापा, बड़ी सर्जरी से गुजरने वाले 65 वर्ष से अधिक आयु के लोग और बेड रेस्ट जैसी लंबी अवधि की गतिहीनता तक सीमित लोगों में डीप-वेन थ्रोम्बोसिस का खतरा अधिक होता है, डॉक्टर ने कहा।

लक्ष्मी मांचू ने कहा कि महिलाओं में डीवीटी होने की संभावना अधिक होती है। एस्ट्रोजेन हार्मोनल थेरेपी और हार्मोनल जन्म नियंत्रण एक व्यक्ति के डीवीटी के विकास की संभावनाओं को बढ़ा सकते हैं। गर्भवती और गर्भनिरोधक दवाएं लेने वाली महिलाओं को डीवीटी का खतरा ज्यादा होता है।

मेरा सुझाव है कि महिलाएं अधिक सतर्क रहें। दिन में एक मील पैदल जरूर चलें, और यह जोखिम को बहुत कम कर सकता है। महिलाएं घर के दैनिक कामों के लिए अधिक चलती हैं, उन्होंने कहा।


आईएएनएस
हैदराबाद

News In Pics