ट्रंप के 'मोदी का मूड खराब' दावे पर बोला भारत, दोनों नेताओं के बीच दो महीने से नहीं हुई कोई बात

May 29, 2020

भारत ने आज स्पष्ट किया कि भारत चीन सीमा विवाद को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच कोई बातचीत नहीं हुई है और इस मुद्दे को लेकर भारत सीधे चीन के राजनयिक और अन्य स्थापित प्रणालियों के माध्यम से लगातार संपर्क में है।

आधिकारिक सूत्रों ने यहां कहा कि मोदी और राष्ट्रपति ट्रंप के बीच हाल में कोई संपर्क नहीं हुआ है।

सूत्रों ने कहा कि दोनों नेताओं के बीच आखिरी बार बातचीत 4 अप्रैल को हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन (कोविड-19 संक्रमण के उपचार में प्रयोग में लाई जा रही दवा) को लेकर हुई थी।

आधिकारिक सूत्रों ने मोदी और ट्रंप के बीच हाल में कोई बातचीत न होने का स्पष्टीकरण ऐसे समय में दिया है, जब अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा है कि उन्होंने लद्दाख गतिरोध पर मोदी से बात की।

सरकार ने गुरुवार को यह भी घोषणा कर कहा कि लद्दाख में पश्चिमी मोर्चे पर समाधान के लिए वह सीधे तौर पर स्थापित तंत्र और कूटनीतिक संपर्कों के जरिए चीन के साथ संपर्क में है।

उल्लेखनीय है कि अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने भारत और चीन के बीच सीमा विवाद को लेकर मध्यस्थता की पेशकश की है और दावा किया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सीमा पर दोनों देशों के बीच चल रहे संघर्ष को लेकर शी जिनपिंग के शासन से खुश नहीं हैं।

ट्रंप ने कहा था, "भारत खुश नहीं है और शायद चीन भी नहीं। लेकिन मैं आपको बता सकता हूं कि मैंने प्रधानमंत्री (नरेंद्र) मोदी से बात की। चीन के साथ जो कुछ चल रहा है.. उससे वह अच्छे मूड में नहीं हैं।"

हालांकि, राष्ट्रपति ट्रंप ने यह स्पष्ट रूप से नहीं कहा कि उन्होंने कब पूर्वी भारत के लद्दाख स्थित वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर चल रहे गतिरोध के बारे में प्रधानमंत्री मोदी से बात की।


समयलाइव डेस्क/एजेंसियां
नयी दिल्ली

News In Pics