जेईई की परीक्षा 1 सितंबर से, नीट का टेस्ट 13 सितंबर को

July 3, 2020

कोरोनावायरस के कारण देश भर में जेईई और नीट की परीक्षा देने वाले लाखों छात्रों की अनिश्चितताओं को विराम देते हुए इन परीक्षाओं की नई तिथियां घोषित की गई हैं।

अब जेईई (मेन) की परीक्षा 1-6 सितंबर के बीच होंगी और नीट की परीक्षा 13 सितंबर को होगी। जेईई एडवांस की परीक्षा 27 सितंबर को होगी।

पहले जेईई की परीक्षा 18 जुलाई से 23 जुलाई के बीच और नीट की परीक्षा 26 जुलाई को होनी थी।

तिथियों की घोषणा करते हुए केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा, "इस महामारी के दौरान हमारी प्राथमिकता छात्रों के स्वास्थ को सुरक्षित रखना है। जेईई और नीट की परीक्षाओं को लेकर देश से लेकर विदेश के छात्रों में काफी अनिश्चितताएं व्याप्त थीं। इस समय की परिस्थितियों को देखते हुए हम अभी ये परीक्षा आगे बढ़ा रहे हैं। हम यह सुनिश्चित करेंगे कि परीक्षा आयोजित करवाते समय हम गृह मंत्रालय और स्वास्थ मंत्रालय द्वारा दिए गए दिशानिर्देश का पालन सख्ती से किया जाए ताकि छात्रों को इस महामारी की चपेट से दूर रखा जाये।"

केंद्रीय मंत्री ने कहा, "परीक्षा केंद्रों में सोशल डिस्टेन्सिंग का भी पूरा पालन किया जायेगा और बाकि सभी ऐहतियाती इंतजाम भी किये जायेंगे। मैं सभी जेईई और नीट की परीक्षा देने वाले छात्रों को यह सलाह देना चाहता हूं कि वो अपने मन से हर प्रकार की अनिश्चितता को हटा कर सिर्फ अपनी तैयारियों पर ध्यान दें। राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी ने राष्ट्रीय परीक्षा एप सभी परीक्षार्थियों के लिए तैयार की है जिसके द्वारा आप अपनी तैयारियां पूरी कर सकते हैं।"

मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने सभी छात्रों को परीक्षाओं के लिए शुभकामनाएं दीं और उन्हें बेफिक्र होकर तैयारी करने के लिए प्रेरित किया।
 


आईएएनएस
नई दिल्ली

News In Pics