हिज्बुल आतंकी सहित 10 पर चार्जशीट दायर

October 21, 2020

राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (एनआईए) ने देश में हेरोइन की तस्करी और इससे मिली लाभ राशि को पाकिस्तान तथा जम्मू कश्मीर में मौजूद आतंकियों को पहुंचाने के मामले में मंगलवार को 10 लोगों के खिलाफ आरोपपत्र दायर किया जिनमें आतंकी संगठन हिज्बुल मुजाहिदीन के मारे जा चुके कमांडर रियाज नाइकू का नाम भी शामिल है।

मोहाली स्थित विशेष एनआईए अदालत में स्वापक औषधि और मन:प्रभावी पदार्थ अधिनियम, गैरकानूनी गतिविधि रोकथाम कानून और भारतीय पासपोर्ट अधिनियम की विभिन्न धाराओं के तहत 14,000 पृष्ठ का आरोपपत्र दायर किया गया। एनआईए के प्रवक्ता ने बताया, आरोपपत्र में पुलवामा के हिलाल अहमद शेरगोजरी, अमृतसर के बिक्रम सिंह, म¨नदर सिंह, रंजीत सिंह, गगनदीप सिंह, इकबाल सिंह, गुरदासपुर के रंजीत सिंह और जसवंत सिंह तथा अनंतनाग के जफर हुसैन भट के नाम शामिल हैं। भट इस समय पाकिस्तान में है। प्रवक्ता ने बताया, आरोपपत्र में सेना द्वारा इस साल के शुरू में मुठभेड़ में ढेर किए गए नाइकू का नाम भी शामिल है।

मामला पंजाब पुलिस द्वारा 25 अप्रैल को शेरगोजरी को गिरफ्तार किए जाने और उसके पास से 29 लाख रुपये की बरामदगी से जुड़ा है। अधिकारी ने बताया, एनआईए द्वारा आठ मई को मामले की जांच अपने हाथ में लिए जाने के बाद पता चला कि 29 लाख रुपये लेने अमृतसर पहुंचा हिज्बुल मुजाहिदीन का सदस्य और आतंकी संगठन के कश्मीर घाटी के तत्कालीन कमांडर नाइकू का करीबी सहयोगी था। उन्होंने कहा, इससे बड़े मादक पदार्थ-आतंकी मॉड्यूल का खुलासा हुआ जो भारत में हेरोइन की तस्करी और बिक्री तथा इससे मिले फायदे को हवाला के जरिए पाकिस्तान और जम्मू-कश्मीर में मौजूद हिज्बुल मुजाहिदीन के आतंकियों को पहुंचाने में शामिल था।


भाषा
जम्मू

News In Pics