उत्तराखंड के सियासी हालात पर संसद भवन परिसर में शुरू हुई बीजेपी की मीटिंग

March 8, 2021

उत्तराखंड के बदले सियासी हालात को लेकर भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेताओं की यहां संसद भवन परिसर में सोमवार की सायं बेहद अहम बैठक शुरू हुई है।

राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, गृहमंत्री अमित शाह राष्ट्रीय संगठन महामंत्री बीएल संतोष इस बैठक में मौजूद हैं। पहले यह बैठक जेपी नड्डा के आवास पर होनी थी। लेकिन सत्र के कारण संसद भवन परिसर में वरिष्ठ नेताओं की मौजूदगी के कारण यह बैठक यहीं पर हो रही। दरअसल, मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत से उत्तराखंड में विधायकों का एक बड़ा गुट नाराज चल रहा है।

विधायकों की शिकायत है कि राज्य में खुली छूट मिलने से ब्यूरोक्रेसी अनियंत्रित हो चुकी है। विधायकों और मंत्रियों की सुनवाई नहीं हो रही है। ऐसे में नाराज विधायक मुख्यमंत्री को बदलने की मांग कर रहे हैं। बीजेपी नेतृत्व की ओर से दो ऑब्जर्वर देहरादून भेजकर जरूर राज्य के हालत पर रिपोर्ट भी मंगाई जा चुकी है। इस मसले पर अपना पक्ष रखने के लिए आज मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत भी दिल्ली में मौजूद हैं।



ऐसे में संसद भवन परिसर में शुरू हुई पार्टी के शीर्ष नेताओं की यह बैठक बहुत महत्वपूर्ण मानी जा रही है। इस बैठक में दो मुख्य विकल्पों पर विचार किया जा रहा है। पहले विकल्प के तौर पर डैमेज कंट्रोल की कोशिश चल रही है। पार्टी सभी पक्षों से बात कर बीच का रास्ता निकाल सकती है।

मसलन, कुछ नाराज विधायकों को राज्य में मंत्री पदों की खाली सीटों पर समायोजित किया जा सकता है। वहीं अगर डैमेज कंट्रोल करने में पार्टी नहीं सफल हुई तो राज्य में नेतृत्व परिवर्तन पर भी विचार हो सकता है। हालांकि उत्तराखंड के प्रदेश अध्यक्ष बंशीधर भगत मुख्यमंत्री बदलने की चचार्ओं को खारिज कर चुके हैं।


आईएएनएस
नई दिल्ली

 
News In Pics