CBSE 12th Result 2021: इंतजार खत्म! आज दोपहर 2 बजे जारी होगा CBSE 12वीं का रिजल्ट

July 30, 2021

सीबीएसई 12वीं बोर्ड का रिजल्ट आज शुक्रवार दोपहर 2 बजे जारी किया जाएगा। सीबीएसई 10वीं कक्षा का रिजल्ट अगले सप्ताह घोषित किया जा सकता है।

बीते वर्ष की ही भांति इस साल भी सीबीएसई बोर्ड बारहवीं कक्षा का रिजल्ट पहले और 10वीं का रिजल्ट बाद में जारी करने जा रहा है। सीबीएसई ने इस विषय पर आधिकारिक जानकारी देते हुए कहा कि बारहवीं कक्षा का परिणाम शुक्रवार दोपहर 2 बजे घोषित किया जाएगा। बोर्ड ने छात्रों से कहा है ऑनलाइन रिजल्ट प्राप्त करने के लिए छात्र अपना रोल नंबर संभाल कर रखें। छात्र रोल नंबर फाइंडर सुविधा का उपयोग करें। परिणाम डिजिलॉकर में भी डाउनलोड किए जा सकते हैं।

छात्र सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट और उमंग एप के जरिए 12वीं का रिजल्ट देख सकेंगे। इसके अलावा, छात्र एसएमएस के जरिए भी बारहवीं का रिजल्ट हासिल कर सकते हैं। दरअसल सुप्रीम कोर्ट ने 31 जुलाई तक 12वीं कक्षा का रिजल्ट जारी करने के निर्देश दिए हैं।

गौरतलब है कि इस वर्ष कोरोना महामारी के कारण बोर्ड परीक्षाएं आयोजित नहीं की जा सकीं। इसके मद्देनजर सीबीएसई ने 10वीं 12वीं बोर्ड का रिजल्ट एक विशेष फार्मूले के तहत जारी करने का निर्णय लिया है। बारहवीं कक्षा का रिजल्ट तय करते समय कक्षा 10वीं 11वीं और 12वीं में किए गए प्रदर्शन को ध्यान में रखा जाएगा।


आईएएनएस
नई दिल्ली

 
News In Pics