किसानों का भारत बंद आज

September 27, 2021

संयुक्त किसान मोर्चा (एसकेएम) के नेतृत्व में तीन कृषि कानूनों के खिलाफ प्रदर्शन करने वाले किसानों का सोमवार को आहूत 10 घंटे के बंद को कई गैर-राजग दलों ने समर्थन दिया है। रविवार को एसकेएम ने बंद के दौरान पूर्ण शांति की अपील की और सभी भारतीयों से हड़ताल में शामिल होने का आग्रह किया।

चालीस से अधिक किसान संगठनों के संयुक्त मोर्चा एसकेएम ने एक बयान में कहा, ‘पिछले साल 27 सितंबर, 2020 को राष्ट्रपति श्री रामनाथ को¨वद ने तीन किसान विरोधी काले कानूनों को मंजूरी दी थी और उन्हें लागू किया था। कल सुबह छह बजे से शाम चार बजे तक देशभर में पूरी तरह से बंद रहेगा।’ इसमें कहा गया है कि किसान यूनियनों ने अपने समर्थकों के साथ ट्रेड यूनियनों सहित, यह सुनिश्चित करने के लिए एक विस्तृत योजना बनायी है कि आपातकालीन सेवाओं को छोड़कर, देशभर में कल जनजीवन निलंबित रहे।

बयान में कहा गया है, ‘यह देश के अन्नदाताओं (किसानों) को समर्थन व्यक्त करने का दिन है, जो सभी भारतीयों को जीवित रखते हैं।’ कांग्रेस, आप, सपा, तेदेपा, बसपा, द्रमुक, वाइएसआर कांग्रेस, वाम दलों और स्वराज इंडिया ने बंद का समर्थन किया है। कांग्रेस महासचिव (संगठन) के सी वेणुगोपाल ने कहा कि कांग्रेस और उसके कार्यकर्ता सोमवार को किसान यूनियन द्वारा आहूत किये गए शांतिपूर्ण ‘भारत बंद‘ को अपना पूरा समर्थन देंगे।

बसपा प्रमुख मायावती ने ट्वीट किया, किसानों ने सोमवार को ‘भारत बंद’ का आह्वान किया है जिसके शांतिपूर्ण आयोजन को बसपा का समर्थन।’ केरल में, सत्तारूढ़ एलडीएफ और कांग्रेस के नेतृत्व वाले यूडीएफ, दोनों ने किसानों के देशव्यापी बंद का समर्थन किया है।


एसएनबी
नई दिल्ली

 
News In Pics