कोविड-19: हमें अभी भी लंबा रास्ता तय करना है: डब्ल्यूएचओ विशेषज्ञ

January 24, 2022

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के वायरस मामलों पर विशेष दूत ने कहा है कि कोविड को अभी भी एक लंबा रास्ता तय करना है। स्काई न्यूज की एक रिपोर्ट में यह जानकरी दी गई है।

उनका बयान ऐसे समय पर सामने आया है, जब कई विशेषज्ञ कह रहे हैं कि कोविड-19 संक्रमण अब खत्म होने की कगार पर दिख रहा है।

रिपोर्ट के अनुसार, डॉ. डेविड नाबरो ने कहा, ऐसा लगता है जैसे हम मैराथन में आधे रास्ते को पार कर रहे हैं और यह अभी भी स्पष्ट नहीं है कि कोरोनावायरस चुनौतियों और आश्चर्य के कारण अंत तक पहुंचने में कितना समय लगेगा।

उन्होंने राजनेताओं और उन लोगों की भी आलोचना की, जो अद्भुत प्रकार की भविष्यवाणियां करना जारी रखे हुए हैं, जिनमें यह दावा किया गया है कि कोविड को फ्लू की तरह माना जाना चाहिए। जबकि डब्ल्यूएचओ का कहना है कि वैश्विक सरकारों को लोगों को ऐसा सुझाव नहीं देना चाहिए कि वायरस अचानक अविश्वसनीय रूप से कमजोर हो गया है।

स्काई न्यूज ने बताया कि कोविड एक नया वायरस है और हमें इसका इलाज करते रहना चाहिए जैसे कि यह आश्चर्य से भरा है, बहुत बुरा और चालाक (म्यूटेशन बदलने के कारण) है।

उन्होंने आगे कहा, मैं चाहता हूं कि हर कोई एक काम करे - और वह है, इस वायरस का सम्मान के साथ इलाज करना। यह नहीं बदला है। यह बिल्कुल अचानक एक नरम चीज नहीं है - यह अभी भी बहुत गंभीर है।

उन्होंने कहा, तो मेरे लिए, अगर इसका अंत होने वाला है, तो यह अच्छी खबर ही है। लेकिन यह ऐसा है, जैसे हम मैराथन में आधे रास्ते को पार कर रहे हैं और हम देख सकते हैं कि, हां, एक अंत है और तेज धावक आगे बढ़ रहे हैं, वे हमसे आगे जा रहे हैं।

रिपोर्ट के अनुसार स्वास्थ्य निकाय के दूत ने आगे कहा, लेकिन हमें अभी भी एक लंबा रास्ता तय करना है और यह कठिन होने वाला है।


आईएएनएस
नई दिल्ली

News In Pics