सरहद : सुरक्षा हाई अलर्ट पर

January 25, 2022

जम्मू-कश्मीर में गणतंत्र दिवस के मौके पर आतंकी हमलों के खतरों को लेकर खुफिया तथा सुरक्षा एजेंसियां पूरी तरह हाई अलर्ट पर हैं।

सूत्रों का कहना है कि भारत-पाक सीमा हो या फिर नियंत्रण रेखा पाकिस्तान की दिशा में काफी बड़ी तादाद में विदेशी मूल के आतंकी घातक हथियारों के साथ लॉन्चिंग पैड पर मौजूद हैं। उन्हें भारतीय क्षेत्र में घुसपैठ कराने के लिए यहां से उनके कुछ मददगार गाइड्स सरहद पार गए हुए हैं। खुफिया जानकारी के आधार पर आतंकियों के मददगार इन गाइड्स के घरों व उनके परिजनों पर पैनी निगाह रखी जा रही है।
कश्मीर फ्रंटियर बीएसएफ के राजा बाबू सिंह का कहना है कि नियंत्रण रेखा के पार बने लॉन्चिंग पैड पर 104 से 135 विदेशी मूल के आतंकी मौजूद हैं, जो घुसपैठ की कोशिश में हैं। उनका कहना है कि बीएसएफ घाटी में करीब 96 किलोमीटर लंबी एलओसी की सुरक्षा के लिए तैनात है और पूरी तरह हाई अलर्ट पर है। जम्मू-कश्मीर की एलओसी के अधिकांश हिस्से पर भारतीय सेना के जवान तैनात हैं, जो सरहद पार की हर साजिश को विफल करने में लगे हैं। दो दिन पूर्व ही श्रीनगर के बादामी बाग स्थित सेना की 15वीं कोर के प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल डीपी पांडे ने घाटी में तैनात तमाम अर्ध सैनिक बलों, राज्य पुलिस तथा खुफिया एजेंसियों के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ इस बाबत एक अहम बैठक की थी। जिसमें हालात से निपटने के लिए एक व्यापक रणनीति पर चर्चा हुई थी। सरहद पार लॉन्चिंग पैड पर मौजूद विदेशी मूल के आतंकी घातक हथियारों से लैस हैं। उनमें अधिकतर अफगानिस्तान से लौटे हैं। बीएसएफ आईजी, कश्मीर का मानना है कि पाकिस्तान की दिशा से आने वाले ड्रोंस से  निपटने के लिए  हमने रणनीति बनाई है।

किसके लिए एंटी ड्रोन पण्राली इस्तेमाल की जा रही है। खुफिया एजेंसियों की ओर से इस प्रकार के लगातार इनपुट्स मिल रहे हैं कि पाकिस्तान की दिशा से बड़ी तादाद में आतंकियों की घुसपैठ हो सकती है। जो कि यहां हमलों की साजिश को अंजाम दे सकते हैं। इसलिए जम्मू संभाग (कठुआ से लेकर अखनूर तक) करीब 197 किलोमीटर भारत-पाक सीमा के अलावा समूची नियंत्रण रेखा पर तैनात सुरक्षाबल हाई अलर्ट पर है। जम्मू-पठानकोट राष्ट्रीय राजमार्ग पर भी नए नाके लगाकर आने-जाने वाले तमाम वाहनों की चेकिंग की जा रही है। चूंकि जिला कठुआ का हीरा नगर सेक्टर हमेशा से आतंकियों की घुसपैठ के लिए सुर्खियों में रहा है। इसलिए इस सेक्टर पर तैनात बीएसएफ बेहद सतर्क है। इस सेक्टर से पठानकोट-जम्मू राष्ट्रीय मार्ग को आते तमाम रास्तों पर भी राज्य पुलिस के अलावा खुफिया एजेंसियां चौकस है। इस बीच जम्मू के एमएएम स्टेडियम और श्रीनगर में शेर-ए-कश्मीर स्टेडियम में गणतंत्र दिवस से पूर्व सोमवार को फुल ड्रेस रिहर्सल हुआ। रिहर्सल में भाग लेने वाले सुरक्षाबलों से लेकर अन्य सभी का उत्साह देखने लायक रहा।


सहारा न्यूज ब्यूरो
जम्मू

News In Pics