जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल 'हर घर तिरंगा उत्सव' मनाने के लिए वॉकाथॉन में शामिल हुए

August 14, 2022

जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा रविवार को 'हर घर तिरंगा' उत्सव मनाने के लिए यहां ललित घाट से बॉटनिकल गार्डन तक वॉकाथॉन में सभी क्षेत्रों के हजारों नागरिकों के साथ शामिल हुए। उपराज्यपाल ने कहा, यह आशाओं और सपनों की एक नई सुबह है।

उपराज्यपाल ने वॉकाथॉन के आयोजकों और प्रतिभागियों को बधाई दी, जिसमें सभी क्षेत्रों के लोगों की भारी भागीदारी देखी गई।

इस अवसर पर उपराज्यपाल ने 8 अगस्त, 1942 को टैंक मैदान, मुंबई में दिए गए महात्मा गांधी के शब्दों को याद किया, जिन्होंने पूरे देश में लोगों को ब्रिटिश शासन को उखाड़ फेंकने के लिए प्रेरित किया।

उन्होंने कहा, "आज हमारा वॉकाथॉन महात्मा गांधी के संकल्प और संघर्ष का प्रतीक है, यह हमारी सेना, पुलिस, अर्धसैनिक बलों के वीर जवानों की तपस्या और सर्वोच्च बलिदान का प्रतीक है।"

उपराज्यपाल ने कहा, "आजादी के अमृत महोत्सव ने हमें आने वाली पीढ़ियों को हमारे नायकों और शहीदों के अमूल्य योगदान से अवगत कराकर प्रेरित करने का अवसर प्रदान किया है।"

वॉकाथॉन के दौरान मौजूद 1971 के युद्ध के दिग्गजों को संबोधित करते हुए उपराज्यपाल ने कहा, "मैं उन सभी को सलाम करता हूं जिन्होंने जम्मू-कश्मीर की प्रगति और समृद्धि का मार्ग प्रशस्त किया है और देश को सुरक्षित रख रहे हैं।"

उन्होंने आगे कहा, "हमारे नायकों को याद करना नए विचारों को प्रज्ज्वलित करता है और जन जागरण की भावना को फिर से जगाता है। यह वॉकाथॉन हमारे सुरक्षा बलों, स्वतंत्रता सेनानियों को श्रद्धांजलि है, और एक आत्मनिर्भर जम्मू-कश्मीर के निर्माण के हमारे संकल्प का भी प्रतीक है।"

लेफ्टिनेंट गवर्नर ने कहा, "हमें अपने स्वतंत्रता सेनानियों की कहानी को नई पीढ़ी तक ले जाना है और स्मृति, उन व्यक्तित्वों के आदर्शो को जीवंत करना है, जिन्होंने स्वतंत्रता संग्राम में महत्वपूर्ण योगदान दिया और भारत की स्वतंत्रता के गुमनाम नायकों को अपनी श्रद्धांजलि भी अर्पित की"।

उन्होंने सभी से "हमारे पूर्वजों से प्रेरणा लेने का आग्रह किया, जिन्होंने 2047 के सुनहरे जम्मू और कश्मीर के भविष्य के प्रति हमारे दायित्वों को पूरा करते हुए हमें एक स्वतंत्र और स्वतंत्र राष्ट्र प्रदान करने के लिए महत्वपूर्ण बलिदान दिया था।"

उपराज्यपाल ने कहा कि प्रधानमंत्री ने दुनिया का सबसे बड़ा जन अभियान शुरू किया और जम्मू-कश्मीर सहित देश का हर हिस्सा हर घर तिरंगा उत्सव देख रहा है।

उपराज्यपाल ने कहा, "हम एक महान राष्ट्र के नागरिक हैं, जहां पवित्र भूमि का हर इंच प्राचीन मूल्यों, संस्कृति और परंपराओं से भरा है।"


आईएएनएस
श्रीनगर

News In Pics