कश्मीर में स्वतंत्रता दिवस से पहले बढ़ाई गई सुरक्षा

August 14, 2022

देश के 75वें स्वतंत्रता दिवस से पहले रविवार को पूरे कश्मीर में सुरक्षा कड़ी कर दी गई है, ताकि आतंकवादी आधिकारिक कार्यक्रमों में बाधा न पहुंचाए। मुख्य स्वतंत्रता दिवस ध्वजारोहण और परेड की अध्यक्षता उपराज्यपाल मनोज सिन्हा करेंगे जो श्रीनगर शहर के शेर-ए-कश्मीर क्रिकेट स्टेडियम में मुख्य समारोह में शामिल होंगे।

ड्रोन, खोजी कुत्ते और हाई-टेक इलेक्ट्रॉनिक सर्विलांस गैजेट स्थानीय पुलिस और अर्धसैनिक बलों द्वारा प्रदान की जाने वाली मानव सुरक्षा को बढ़ाएंगे, जिन्हें मुख्य समारोह के आयोजन स्थल पर और उसके आसपास तैनात किया गया है।

परेड स्थल के आसपास और अन्य संवेदनशील स्थानों और सुरक्षा प्रतिष्ठानों पर भी निगरानी रखने के लिए नागरिक पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है।

परेड स्थल के चारों ओर सभी ऊंची इमारतों के शीर्ष पर शार्पशूटर तैनात किए गए हैं।

व्यवस्थाओं से जुड़े वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों ने कहा कि परेड स्थल के आसपास और श्रीनगर शहर के अधिकांश अन्य इलाकों में ड्रोन से हवाई निगरानी की जा रही है।

इन व्यवस्थाओं की निगरानी कर रहे एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा, "अन्य सभी जिला मुख्यालयों पर सुरक्षा कड़ी कर दी गई है ताकि वहां मुख्य स्वतंत्रता दिवस समारोहों के स्थानों को सुरक्षित किया जा सके।"

स्वतंत्रता दिवस समारोह के दौरान उग्रवादियों को किसी भी तरह के दुस्साहस से बचाने के लिए वाहनों की रैंडम चेकिंग और यात्रियों और पैदल चलने वालों की तलाशी शुरू कर दी गई है।

कार्यकारी पुलिस, जम्मू-कश्मीर सशस्त्र पुलिस, सीआरपीएफ, सशस्त्र सीमा बल, अग्निशमन और आपातकालीन सेवाएं, वन सुरक्षा बल, राष्ट्रीय कैडेट कोर, नागरिक सुरक्षा विभाग के अलावा श्रीनगर के 14 स्कूलों के छात्र परेड के दौरान पोडियम से पहले मार्च पास्ट करेंगे।


आईएएनएस
श्रीनगर

News In Pics