पंजाब पुलिस ने आईएसआई समर्थित आतंकवादी मॉड्यूल का भंडाफोड़ किया

August 14, 2022

पंजाब पुलिस ने स्वतंत्रता दिवस से पहले एक संभावित आतंकवादी हमले को विफल करते हुए कनाडा स्थित गैंगस्टरों से जुड़े चार सदस्यों की गिरफ्तारी के साथ पाकिस्तान के आईएसआई समर्थित आतंकवादी मॉड्यूल का भंडाफोड़ किया है। आरोपी अर्शदीप सिंह उर्फ अर्श डाला और ऑस्ट्रेलिया के गैंगस्टर गुरजंत सिंह से जुड़े थे।

दिल्ली पुलिस की मदद से पंजाब पुलिस की काउंटर-इंटेलिजेंस यूनिट द्वारा चलाए गए खुफिया नेतृत्व वाले ऑपरेशन के दौरान दिल्ली से पकड़ा गया था।

पंजाब के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) गौरव यादव ने रविवार को यहां बताया कि पुलिस ने गिरफ्तार लोगों के पास से तीन हथगोले (पी-86), एक आईईडी और दो 9 एमएम पिस्तौल और 40 कारतूस भी बरामद किए हैं।

यह हथियारों और विस्फोटकों की सीमा पार तस्करी का तीसरा ऐसा मॉड्यूल है, जिसका पंजाब पुलिस ने एक हफ्ते से भी कम समय में भंडाफोड़ किया है।

गिरफ्तार लोगों की पहचान मोगा के दीपक शर्मा के रूप में हुई है। फिरोजपुर के संदीप सिंह और सनी डागर और विपिन जाखड़, दोनों दिल्ली से हैं।

डीजीपी यादव ने कहा कि विश्वसनीय इनपुट था कि जाखड़ ने अर्श डाला के सहयोगियों को दिल्ली के गोयला खुर्द गांव में उनके आवास पर रखा था। पंजाब पुलिस की टीमों ने दिल्ली पुलिस के साथ शुक्रवार को उनके परिसरों पर छापेमारी की और 40 कारतूस के साथ दो 9 मिमी पिस्तौल (विदेशी निर्मित) बरामद करने के बाद उन्हें गिरफ्तार कर लिया।

उन्होंने कहा, "गिरफ्तार व्यक्तियों से पूछताछ के दौरान प्राप्त सुरागों पर काम करते हुए, पुलिस टीमों ने शनिवार को पंजाब में उनके द्वारा चिन्हित स्थानों से एक आईईडी और तीन हथगोले भी बरामद किए हैं।"

गिरफ्तार आरोपियों ने यह भी खुलासा किया कि वे अर्श डाला द्वारा शांति और सद्भाव को बाधित करने के लिए स्वतंत्रता दिवस से पहले दिल्ली और पंजाब के क्षेत्रों में आपराधिक गतिविधियों को अंजाम देने का काम सौंपा गया था।

डीजीपी ने कहा, अब तक की जांच से पता चला है कि दीपक शर्मा, जो एक हिस्ट्रीशीटर है और पंजाब पुलिस द्वारा दो मामलों में वांछित था, जिसमें मोगा निवासी जसविंदर सिंह उर्फ जस्सी की हत्या शामिल है, मार्च में मारा गया था।

जबकि हाल ही में दुबई से भारत लौटे आरोपी संदीप ने दीपक को पंचायत सचिव के घर पर फायरिंग करने के लिए लॉजिस्टिक सपोर्ट मुहैया कराया था।

उन्होंने कहा कि पैरोल पर जेल से बाहर आया आरोपी डागर दिल्ली और एनसीआर क्षेत्र में सक्रिय नीरज बवाना गिरोह और टिल्लू ताजपुरिया गिरोह का सक्रिय सदस्य है और हत्या, रंगदारी आदि सहित जघन्य अपराधों के विभिन्न मामलों का सामना कर रहा है।

डीजीपी ने कहा कि डागर दिल्ली और आसपास के इलाकों में दीपक शर्मा और संदीप सिंह को ठिकाने मुहैया कराता था, जबकि आरोपी विपिन जाखड़ गिरफ्तार अन्य को वित्तीय और रसद सहायता प्रदान कर रहा था और एक ठिकाने से दूसरे ठिकाने तक आरोपियों की आवाजाही को सुविधाजनक बनाने में शामिल था।


आईएएनएस
चंडीगढ़

News In Pics