कोविड-19 पर एम्स निदेशक की किताब ‘टिल वी विन’ इस महीने आएगी

November 2, 2020

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के निदेशक रणदीप गुलेरिया और दो डॉक्टरों की एक नई किताब कोविड-19 से निपटने के लिए भारत के प्रयासों और आने वाले दिनों में इस महामारी से निपटने के उपायों के बारे में एक ठोस विवरण देगी।

प्रकाशन हाउस ‘पेंगुइन रैंडम हाउस इंडिया’ ने सोमवार को कोविड-19 पर एम्स निदेशक की किताब ‘टिल वी विन’ यह घोषणा की।      

इसने बताया कि ‘टिल वी विन’ नामक पुस्तक के सह-लेखकों में प्रमुख सार्वजनिक नीति और स्वास्थ्य पण्रालियों के विशेषज्ञ चंद्रकांत लाहरिया और प्रसिद्ध टीका अनुसंधानकर्ता एवं विषाणु विज्ञानी गगनदीप कंग शामिल हैं। यह पुस्तक इस महीने आएगी।    

गुलेरिया ने कहा, ‘‘कई साल से एक महामारी की बात चल रही है। लेकिन फिर भी हमने यह कभी नहीं सोचा था कि कोविड-19 हमारे देश में इतना व्यवधान पैदा करेगा। ‘टिल वी विन’ एक कहानी है कि कैसे कोई भी देश कोविड-19 का सामना करने के लिए पूरी तरह से तैयार नहीं था लेकिन फिर भी भारत सभी बाधाओं के बावजूद इस महामारी का सफलतापूर्वक सामना कर रहा है।’’      

उन्होंने कहा कि पुस्तक अपनी सांस्कृतिक और भाषायी विविधता के लिए जाने जाने वाले देश के सभी क्षेत्रों के लोगों के बीच ‘आंतरिक शक्ति और एकता की अनुभूति’ से संबंधित है।      
इस किताब को ‘‘उम्मीद की किताब’’ के रूप में वर्णित किया गया है जिसमें बताया गया है कि भारत घातक विषाणु के खिलाफ अपनी लड़ाई को लगातार कैसे जारी रखे हुए है। यह आवश्यक सवालों के जवाब भी देती है जैसे ‘‘हमें कब तक मास्क पहनकर जाना होगा?’, ‘‘क्या हमें टीका लगवाने के बाद भी मास्क पहनने की आवश्यकता होगी?’ या ‘‘कोविड-19 के खिलाफ कोई प्रभावी उपचार नहीं होने पर क्या होगा?’      

प्रकाशकों के अनुसार, आम जनता से लेकर राजनीतिक नेताओं, नीति निर्धारकों और चिकित्सकों तक, प्रत्येक और हर तरह के पाठक इस पुस्तक से लाभान्वित होंगे, जिसमें भारत में जनस्वास्थ्य को बदलने की क्षमता है।


भाषा
नयी दिल्ली

News In Pics