भारतीय मुस्लिम महिलाएं 'बिक्री के लिए' ऐप पर : रिपोर्ट

July 11, 2021

भारत में दर्जनों मुस्लिम महिलाओं ने पाया कि उन्हें ऑनलाइन बिक्री के लिए रखा गया है।

एक वाणिज्यिक पायलट, जिसका नाम सूची में था, हाना खान ने पिछले रविवार को बीबीसी को बताया, जब एक दोस्त ने उन्हें एक ट्वीट भेजा तो उन्हें इसके बारे में सतर्क कर दिया गया था।

यह ट्वीट उन्हें सुल्ली डील्स पर ले गया, एक ऐप और वेबसाइट जिसने महिलाओं की सार्वजनिक रूप से उपलब्ध तस्वीरें ली थीं और महिलाओं को दिन के सौदे के रूप में वर्णित करते हुए प्रोफाइल बनाई थी।

बीबीसी ने कहा कि ऐप के लैंडिंग पेज में एक अनजान महिला की तस्वीर थी। अगले दो पन्नों पर खान ने अपने दोस्तों की तस्वीरें देखीं। उसके बाद पेज पर उसने खुद को देखा।

उन्होंने बीबीसी को बताया, मैंने 83 नामों की गिनती की है। और भी हो सकते हैं।

उन्होंने ट्विटर से मेरी तस्वीर ली और उसमें मेरा उपयोगकर्ता नाम था। यह ऐप 20 दिनों से चल रहा था और हमें इसके बारे में पता भी नहीं था। इसने मेरी रीढ़ को ठंडक पहुंचाई।

ऐप ने उपयोगकर्ताओं को सुल्ली खरीदने का मौका देने का नाटक किया - मुस्लिम महिलाओं के लिए दक्षिणपंथी हिंदू ट्रोल द्वारा इस्तेमाल किया जाने वाला अपमानजनक शब्द। किसी भी प्रकार की कोई वास्तविक नीलामी नहीं हुई थी - ऐप का उद्देश्य केवल नीचा दिखाना और अपमानित करना था।



खान ने कहा कि उन्हें उनके धर्म के कारण निशाना बनाया गया। उसने कहा, मैं एक मुस्लिम महिला हूं जिसने देखा और सुना है। और वे हमें चुप कराना चाहते हैं।

बीबीसी ने कहा कि गिटहब - ओपन सोर्स ऐप की मेजबानी करने वाला वेब प्लेटफॉर्म - शिकायतों के बाद इसे तुरंत बंद कर देता है। कंपनी ने कहा, हमने ऐसी गतिविधि की रिपोर्ट की जांच के बाद उपयोगकर्ता खातों को निलंबित कर दिया, जो सभी हमारी नीतियों का उल्लंघन करते हैं।

लेकिन अनुभव ने महिलाओं को डरा दिया है। जिन लोगों ने ऐप पर फीचर किया, वे सभी मुखर मुसलमान थे, जिनमें पत्रकार, कार्यकर्ता, कलाकार या शोधकर्ता शामिल थे। कुछ ने तब से अपने सोशल मीडिया अकाउंट डिलीट कर दिए हैं और कई अन्य लोगों ने कहा कि उन्हें और उत्पीड़न का डर है।

एक अन्य महिला ने बीबीसी हिंदी सेवा को बताया, आप कितने भी मजबूत क्यों न हों, लेकिन अगर आपकी तस्वीर और अन्य व्यक्तिगत जानकारी सार्वजनिक की जाती है, तो यह आपको डराती है, आपको परेशान करती है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि प्रमुख नागरिकों, कार्यकर्ताओं और नेताओं ने भी उत्पीड़न के खिलाफ आवाज उठाई है। पुलिस ने कहा कि उन्होंने एक जांच शुरू की है लेकिन यह कहने से इनकार कर दिया कि ऐप के पीछे कौन हो सकता है।

ऐप बनाने वाले लोगों ने नकली पहचान का इस्तेमाल किया, लेकिन विपक्षी कांग्रेस पार्टी की सोशल मीडिया समन्वयक हसीबा अमीन ने कई खातों को दोषी ठहराया, जो नियमित रूप से मुसलमानों, विशेष रूप से मुस्लिम महिलाओं पर हमला करते हैं, और दक्षिणपंथी राजनीति का समर्थन करने का दावा करते हैं।


आईएएनएस
नई दिल्ली

News In Pics