अद्भुत सजावट! 5.16 करोड़ के नोटों से सजा मंदिर

October 13, 2021

आंध्र प्रदेश के नेल्लोर स्थित कन्याका परमेश्वरी मंदिर को दशहरे के अवसर पर 5 करोड़ रुपये से अधिक मूल्य की करेंसी से सजाया गया है।

नेल्लोर जिले के वासवी कन्याका परमेश्वरी मंदिर को 5.16 करोड़ रुपये के करेंसी नोटों से सजाया गया है।

100 से अधिक स्वयंसेवकों ने 2,000 रुपये, 500 रुपये, 200 रुपये, 100 रुपये, 50 रुपये और 10 रुपये मूल्यवर्ग के नोटों के साथ मंदिर को सजाने के लिए कई घंटों तक काम किया।



आयोजकों ने विभिन्न संप्रदायों और रंगों के करेंसी नोटों से बने ओरिगेमी फूलों की माला और गुलदस्ते से देवता को सजाया। विभिन्न रंगों के करेंसी नोटों ने मंदिर की सुंदरता में चार चांद लगा दिए हैं और विभिन्न स्थानों के भक्तों को यह मंदिर आकर्षित कर रहा है।

नवरात्रि समारोह के दौरान बड़ी संख्या में भक्त धन की देवी 'धनलक्ष्मी' के 'अवतार' में देवता की पूजा करते हैं।



नेल्लोर शहरी विकास प्राधिकरण (एनयूडीए) के अध्यक्ष और मंदिर समिति के सदस्य मुक्कला द्वारकानाथ के अनुसार, समिति ने हाल ही में 11 करोड़ रुपये की लागत से मंदिर के जीर्णोद्धार का काम पूरा किया है।

उन्होंने कहा, चूंकि मरम्मत कार्य पूरा होने के बाद यह पहला उत्सव है, जिसमें चार साल लग गए, समिति ने मुद्रा नोटों के साथ देवता को सजाने का फैसला किया।

समिति के सदस्यों और भक्तों ने नए मुद्रा नोट एकत्र किए और अनूठी सजावट के लिए कलाकारों की सेवाएं लीं।



समिति ने दशहरा उत्सव के हिस्से के रूप में देवता को 7 किलो सोने और 60 किलो चांदी से सजाने की भी योजना बनाई है

हालांकि, यह पहला मामला नहीं है जब किसी मंदिर को करेंसी नोटों से सजाया गया हो। तेलंगाना के जोगुलम्बा गडवाल जिले में कन्याका परमेश्वरी मंदिर को 1,11,11,111 रुपये के नोटों से सजाया गया था।

2017 में, मंदिर समिति ने 3,33,33,333 रुपये के करेंसी नोटों के साथ इसी तरह की व्यवस्था में प्रसाद चढ़ाया था।


आईएएनएस
हैदराबाद

News In Pics