मणिपुर : 10 साल की बच्ची अपनी बहन को गोद में लेकर जाती है स्कूल

April 3, 2022

मणिपुर में 10 साल की मीनिंगसिन्लिउ पमेई अपनी छोटी बहन की गोद में लेकर स्कूल जाती है।

कक्षा 4 की छात्रा पमेई की एक तस्वीर और एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था, जिसमें वह अपनी बहन को गोद में बैठाकर कक्षा में पढ़ाई करती दिख रही थी। इसने मणिपुर के बिजली, वन और पर्यावरण मंत्री बिस्वजीत सिंह का ध्यान आकर्षित किया।

लड़की की मदद करने का वादा करते हुए मंत्री ने ट्वीट किया : "शिक्षा के प्रति उसके समर्पण ने मुझे चकित कर दिया! तामेंगलोंग, मणिपुर की मीनिंगसिनलिउ पमेई नाम की यह 10 वर्षीय लड़की अपनी छोटी बहन की देखभाल के लिए उसे अपने साथ स्कूल ले जाती है, क्योंकि उसके माता-पिता खेती और पढ़ाई करने के लिए घर से बाहर चले जाते हैं।"

पमेई की मदद करने के लिए उन्होंने लड़की के रिश्तेदारों से संपर्क किया और उनसे मिलने के लिए उसे इम्फाल लाने के लिए कहा।

सिंह के पास कृषि, विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग भी है। उन्होंने एक अन्य ट्वीट में कहा, जैसे ही मैंने सोशल मीडिया पर इस खबर को देखा, हमने उसके परिवार का पता लगाया और उन्हें उसे इंफाल लाने के लिए कहा। उसके परिवार से बात की कि मैं व्यक्तिगत रूप से उसके स्नातक होने तक उसकी शिक्षा का ध्यान रखूंगा। उसके समर्पण पर गर्व है!"



पमेई का परिवार उत्तरी मणिपुर के तामेंगलोंग जिले में रहता है।

तामेंगलोंग जिले के अधिकारियों के अनुसार, चूंकि लड़की के माता-पिता खेती के लिए दिन में अपने घर से बाहर हैं, इसलिए वह लगभग 2 साल की अपनी बहन को गोद में लेकर कक्षाओं में भाग लेती है और उसकी देखभाल करती है।

पमेई मणिपुर के तामेंगलोंग जिले के डेलोंग प्राइमरी स्कूल में पढ़ती है।


आईएएनएस
इंफाल

News In Pics