वेतन से पेट नहीं भरता तो नौकरी छोड़ दें : सिसोदिया

October 21, 2020

उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने निर्माण श्रमिकों का पंजीयन युद्धस्तर पर कराने का अभियान तेज कर दिया है।

सिसोदिया ने मंगलवार सुबह पुष्प विहार स्थित जिला श्रम कार्यालय का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान मिली विभिन्न खामियों पर नाराजगी जताते हुए सिसोदिया ने विभाग के अधिकारियों को चेतावनी दी कि अगर वेतन में पेट नहीं भरता तो नौकरी छोड़ कर चले जाएं। चाहे तो सेवा करो या नौकरी छोड़ो। यहां दलाल होते हैं, दलाली का धंधा चल रहा है। उन्होंने कहा कि गरीबों के नाम पर दलाली की तो मैं जहन्नुम तक पीछा नहीं छोड़ूंगा। इस दौरान डिप्टी सेक्रेटरी (डीएस) मौके पर नदारद रहे। इस पर डिप्टी सीएम ने कहा कि अनुपस्थिति का उचित कारण न मिलने पर उन्हें सस्पेंड कर दिया जाए।
निरीक्षण के दौरान उन्होंने कहा कि पंजीयन की ऐसी व्यवस्था बनाएं, जिससे किसी गरीब मजदूर को न पैसा देना पड़े, न धक्के खाने पड़े। सिसोदिया ने मंगलवार के निरीक्षण के दौरान पाया कि प्रक्रिया के बारे में स्पष्ट जानकारी के अभाव में मजदूरों को दलालों के चक्कर में पड़कर आर्थिक शोषण का शिकार होना पड़ता है, इसलिए कार्यालय में ऐसे होर्डिंग्स लगाने का निर्देश दिया है ताकि सभी जानकारी आसानी से मिल जाए और गरीब मजदूरों को बिचौलियों का शिकार न होना पड़े। सिसोदिया ने कार्यालय और उसके आसपास सीसीटीवी लगाने का भी निर्देश दिया ताकि बिचौलियों की पहचान हो सके।

सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली में दस लाख निर्माण मजदूर होने का अनुमान है। इसके लिए बोर्ड के अधिकारियों के अलावा श्रम विभाग तथा अन्य विभागों के अफसरों की भी मदद ली जाएगी। औचक निरीक्षण के दौरान सिसोदिया ने कार्यालय में अनुपस्थित डिप्टी सेक्रेट्री के खिलाफ कारण बताओ नोटिस जारी करने का निर्देश दिया। उपमुख्यमंत्री ने विभागीय अफसरों को 24 घंटे में सभी मुद्दों को हल करने का निर्देश दिया।
सिसोदिया ने गत सप्ताह श्रम विभाग का कार्यभार संभालने के साथ ही अफसरों के साथ बैठक करके निर्माण श्रमिकों का पंजीयन एवं सत्यापन तत्काल पूरा करने का निर्देश दिया था। पुष्प विहार स्थित दक्षिण जिला निर्माण बोर्ड श्रम कार्यालय के औचक निरीक्षण के दौरान सिसोदिया ने इसमें विलंब के कारणों तथा कतारों में मौजूद श्रमिकों की परेशानियों को समझने का प्रयास किया। उनके साथ विभागीय सचिव एलिस वाज और निर्माण बोर्ड के सचिव सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे। सिसोदिया ने मंगलवार सुबह 10.45 बजे पुष्प विहार केंद्र पहुंचकर कतारों में खड़े मजदूरों से बात की और इस पूरे काम की प्रक्रिया की जांच की।


सहारा न्यूज ब्यूरो
नई दिल्ली

News In Pics