दिल्ली में 8 रुपये सस्ता हुआ पेट्रोल, केजरीवाल सरकार ने घटाया VAT

December 1, 2021

दिल्ली में केजरीवाल सरकार ने बुधवार को जनता को राहत देते हुए पेट्रोल पर लगने वाले वैट में कटौती कर दी है, जिससे कि पेट्रोल यहां 8 रुपये प्रति लीटर सस्ता हो गया है।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि इस कदम से दिल्ली वालों को महंगाई से राहत मिलेगी। केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में पेट्रोल और डीजल की कीमतें अब राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) के अन्य शहरों की तुलना में सस्ती हो गई हैं।

मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की एक बैठक में यह निर्णय लिया गया कि पेट्रोल पर वैट को मौजूदा 30 प्रतिशत से घटाकर 19.4 प्रतिशत कर दिया जाए। इससे इसकी कीमत में लगभग आठ रुपये प्रति लीटर की कमी आएगी।

पेट्रोल की नई दरें मध्यरात्रि से लागू होंगी।

यह फैसला मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की आज सुबह कैबिनेट की बैठक की अध्यक्षता के बाद आया है। फिलहाल पेट्रोल 103.97 रुपये में बिक रहा है।

केजरीवाल ने एक ट्वीट में कहा ,‘‘दिल्ली में आज हमने पेट्रोल काफ़ी सस्ता कर दिया. वैट की दर 30 प्रतिशत से घटाकर 19.4 प्रतिशत कर दी। एनसीआर के अन्य शहरों के मुक़ाबले दिल्ली में पेट्रोल और डीज़ल सस्ता हो गया। मैं उम्मीद करता हूँ कि इस कदम से दिल्ली के लोगों को महंगाई से राहत मिलेगी।’’ अधिकारियों ने बताया कि वैट में कटौती के बाद पेट्रोल की कीमत मौजूदा 103 रुपये प्रति लीटर से घटकर 95 रुपये प्रति लीटर हो जाएगी।


नवंबर की शुरुआत में, केंद्र ने पेट्रोल और डीजल की दरों में क्रमश: 5 रुपये और 10 रुपये प्रति लीटर की कमी की थी। इस कदम के बाद, दिल्ली में विपक्षी दल आप के नेतृत्व वाली राज्य सरकार से पेट्रोल पर वैट में कम से कम 10 रुपये प्रति लीटर की कटौती करने का आग्रह कर रहे थे।

भारत में, स्थानीय कराधान (वैट) और माल ढुलाई शुल्क के आधार पर ईंधन की कीमतें एक राज्य से दूसरे राज्य में भिन्न होती हैं। इसके अलावा, केंद्र सरकार ऑटो ईंधन पर उत्पाद शुल्क लेती है। उत्पाद शुल्क, डीलर कमीशन और वैट जोड़ने के बाद, पेट्रोल का खुदरा बिक्री मूल्य लगभग दोगुना हो जाता है।

जून 2017 से, भारत में पेट्रोल और डीजल की कीमतों को गतिशील ईंधन मूल्य पद्धति के माध्यम से रोजाना सुबह 6 बजे संशोधित किया जा रहा है।

 

दिल्ली में पेट्रोल की कीमत उत्तर प्रदेश और हरियाणा की तुलना में अधिक है, जहां राज्य सरकारों ने केंद्र सरकार द्वारा ईंधन की कीमतों पर उत्पाद शुल्क को कम करने के बाद वैट में कटौती की घोषणा की थी।
 


आईएएनएस/भाषा
नई दिल्ली

News In Pics