‘हर घर तिरंगा’ विषय पर पेंटिंग प्रतियोगिता का आयोजन

August 14, 2022

सोशल फाउंडेशन ने किया ‘हर घर तिरंगा’ विषय पर पेंटिंग प्रतियोगिता का आयोजन मासूमों ने बिखेरे ‘आज़ादी के अमृत महोत्सव’ पर हैरान कर देने वाले रंग

सोशल फाउंडेशन ने राष्ट्र के प्रति अपना फर्ज निभाते हुए नई दिल्ली के हरकेश नगर ओखला, फेस-2 में स्थित झुग्गी बस्ती में भारत की स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के तहत  ‘हर घर तिरंगा’ अभियान के प्रति जागरुकता बढ़ाने के लिए प्रभात फेरी निकाली और पेंटिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया। इस प्रतियोगिता में बड़ी संख्या में बच्चों ने हिस्सा लेकर अपनी कला का हुनर दिखाया। इस पेंटिंग प्रतियोगिता में नैन्सी ने प्रथम, मोनिका द्वितीय और खुशी ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।

दिल्ली का हरकेशनगर ओखला फेस-2 उस समय ‘हर घर तिरंगा’ के नारों से गूंज उठा। जब छोटे छोटे मासूमों ने हाथों में तिरंगा उठाया और जोश से वंदे मातरम के नारे लगाने शुरू किए। मौका था भारत की स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के तहत ‘हर घर तिरंगा’ अभियान के प्रति जागरुकता बढ़ाने के लिए निकाली गई प्रभात फेरी का।

सोशल फाउंडेशन की तरफ से आयोजित इस कार्यक्रम में झुग्गी-बस्ती में रहने वाले बच्चों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। इस मौके पर सभी बच्चों ने अनुशासन का परिचय देते हुए एक कतार में चलकर देश भक्ति के नारे लगाए और लोगों को अपने-अपने घरों पर राष्ट्रीय ध्वज ‘तिरंगा’ फहराने का संदेश दिया। इस दौरान सोशल फाउंडेशन की तरफ से लोगों को ‘तिरंगे ’ भी बांटे गए।

प्रभात फेरी के बाद सोशल फाउंडेशन की ओर से भारत की स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के तहत चलाए जा रहे अभियान ‘हर घर तिरंगा’ विषय पर पेंटिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। राष्ट्रीय स्तर पर ख्याति प्राप्त कैलीग्राफी आर्टिस्ट इंकु कुमार इस प्रतियोगिता में जज रहे।

प्रतियोगिता में करीब 50 बच्चों ने हिस्सा लेते हुए राष्ट्रीय ध्वज ‘तिरंगा’ को अलग-अलग रूपों में प्रदर्शित कर अपनी-अपनी कला का जौहर दिखाया।

प्रसिद्ध कैलीग्राफी आर्टिस्ट इंकु कुमार ने बच्चों के द्वारा बनाई गई पेंटिंग को देखकर मौके पर ही पेंटिंग प्रतियोगिता का परिणाम घोषित किया, जिनमें  नैन्सी ने प्रथम, मोनिका ने द्वितीय और खुशी ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। इसके साथ ही 7 बच्चों को सांत्वना पुरस्कार के लिए विजेता घोषित किया गया।  इस मौके पर इंकु कुमार ने कहा कि इस तरह की प्रतियोगिताओं में भाग लेने से बच्चों का कलात्मक और मानसिक विकास होता है।

कार्यक्रम में सोशल फाउंडेन के अध्यक्ष धर्मेन्द्र कुमार और महासचिव नवीन कुमार ने पेंटिंग प्रतियोगिता के सभी 10 विजेताओं को प्रमाण पत्र और पुरस्कार देकर सम्मानित किया।

सोशल फाउंडेशन के अध्यक्ष धर्मेन्द्र कुमार ने बच्चों की पेंटिंग देखकर उनकी सराहना की। उन्होंने आगे बोलते हुए कहा कि हमारे लिए ये गौरव का पल है कि हम देश की आजादी का 75वां जश्न मना रहे हैं। धर्मेन्द्र कुमार ने ये भी कहा कि हमारे देश के अनेकों स्वतंत्रता सेनानियों और वीरों ने अपनी जिंदगी को कुर्बान कर देश को आजाद कराया था। अब हम सब का दायित्व है कि पूरे देश में ‘हर घर तिरंगा’ फहराएं, तभी देश के शहीदों के प्रति सच्ची श्रद्धांजलि होगी।



सोशल फाउंडेशन के महासचिव नवीन कुमार ने अपने विचार रखते हुए कहा कि पेंटिंग प्रतियोगिता में शामिल बच्चों के द्वारा बनाए तिरंगे के चित्रों को देखकर कहा कि इन्हें देखकर कोई भी बता सकता है कि ये बच्चे किस तरह से सोच और सपने बुन रहे हैं,  अगर इन बच्चों को सही मार्गदर्शन और अवसर मिल जाये तो ये बच्चे किसी से कम नहीं हैं, अगर हम इन्हें देश की मुख्यधारा के साथ लाने में सफल हो जाते हैं तो इस अमृत काल में ये हमारी सबसे बड़ी उपलब्धि होगी।

इस दौरान बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम की शानदार प्रस्तुति भी दी। बच्चों ने देशभक्ति के गीतों पर डांस करते हुए सभी उपस्थित अतिथियों का दिल जीत लिया। इसके  साथ ही बच्चों को झंडे और खाद्य सामग्री भी बांटी गई। इस कार्यक्रम में विदाजल केयर फाउंडेशन के पदाधिकारी गौरव और बबीता  के अलावा सामाजिक कार्यकर्ता मंजू, अकबर अली भी मौजूद रहे।
 




News In Pics