दिल्ली : इंडियन ऑयल के टैंकरों से तेल चोरी करने वाले रैकेट का भंडाफोड़

August 14, 2022

दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने राष्ट्रीय राजधानी में इंडियन ऑयल के टैंकरों से तेल चोरी करने वाले एक रैकेट का भंडाफोड़ किया है। एक अधिकारी ने रविवार को यह जानकारी दी। अपराध के लिए रैकेट के सरगना अमरजीत और उसके सहायक आकाश समेत चार अन्य लोगों को गिरफ्तार किया गया।

तेल टैंकरों को किसी भी तरह की चोरी से बचाने के लिए और सुरक्षा उद्देश्य के तहत एडवांस लॉकिंग सिस्टम का इस्तेमाल किया जाता है। यह सिस्टम पेट्रोल पंप मालिकों के साथ तेल डिपो के अधिकारियों द्वारा साझा किए गए एक ओटीपी के साथ संचालित होता है। बावजूद इसके आरोपी अमरजीत बिना सिस्टम से छेड़छाड़ किए तेल चोरी को अंजाम देता था।

इसके लिए आरोपी अमरजीत एक तरकीब अजमाता था। वह तेल टैंकर के एक टायर में हवा के दबाव को कम करता था, ताकि झुकाव के कारण गेज पूरी मात्रा में दिखाई दे।

एक टैंकर के मालिक की शिकायत के आधार पर, क्राइम ब्रांच पुलिस स्टेशन में भारतीय दंड संहिता की धारा 381, 285, 427, 120इ और 34 के तहत एफआईआर दर्ज की गई थी।

पुलिस उपायुक्त (अपराध शाखा) विचित्र वीर ने कहा कि क्राइम ब्रांच में भारतीय तेल टैंकरों से तेल चोरी करने में शामिल एक रैकेट के बारे में सूचना थी।

डीसीपी ने कहा, सूचना विकसित करने और कानूनी कार्रवाई करने के लिए एक टीम का गठन किया गया और यह पता चला कि एक आरोपी अमरजीत दिल्ली के मुंडका में इस तरह की गतिविधि में शामिल है।

पुलिस ने तमाम तरह की जानकारी इकट्ठा करने के बाद दिल्ली के गांव मुंडका में एक निश्चित स्थान पर छापेमारी की, जहां आरोपी अमरजीत कुछ अन्य लोगों के साथ मौके पर मौजूद मिला।

जांच के दौरान पता चला कि आरोपी अमरजीत ने दिल्ली के गांव मुंडका में संपत्ति किराए पर ली थी, जिसमें तेल टैंकरों की पाकिर्ंग के लिए पर्याप्त जगह थी। यह दिल्ली के टिकरी कलां में स्थित तेल डिपो के पास थी।


आईएएनएस
नई दिल्ली

News In Pics