जामा मस्जिद के इमाम महिलाओं के प्रवेश पर रोक के आदेश को रद्द करने पर सहमत

November 24, 2022

दिल्ली की ऐतिहासिक जामा मस्जिद का प्रशासन मस्जिद में महिलाओं के प्रवेश पर प्रतिबंध लगाने वाले विवादास्पद आदेश को रद्द करने पर सहमत हो गया है। राज निवास के एक सूत्र ने कहा कि दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना से बात करने के बाद इमाम बुखारी आदेश को रद्द करने पर सहमत हुए है।

इससे पहले जामा मस्जिद प्रशासन ने मस्जिद के बाहर साइन बोर्ड लगाए थे जिन पर हिंदी में लिखा था, जामा मस्जिद में एक लड़की या लड़कियों का अकेले आना मना है। मस्जिद के प्रवेश द्वारों के बाहर साइन बोर्ड लगाए गए थे। राज निवास के सूत्र ने कहा कि दिल्ली एलजी सक्सेना ने इमाम बुखारी से बात की और उनसे आदेश को रद्द करने का अनुरोध किया। इमाम बुखारी इस अनुरोध के साथ आदेश वापस लेने पर सहमत हुए कि यहां आने वाले लोग मस्जिद की पवित्रता का सम्मान करें।

मामले में कड़ा रुख अपनाते हुए दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने कहा कि यह शर्मनाक और संविधान के खिलाफ फैसला है। इसे तालिबानी फरमान करार देते हुए मालीवाल ने कहा कि हमने इमाम को नोटिस जारी किया है। जामा मस्जिद में महिलाओं के प्रवेश पर रोक का फैसला बिल्कुल गलत है। इस तरह महिलाओं के प्रवेश पर रोक लगाने का अधिकार किसी को नहीं है। उन्होंने कहा कि हर हाल में प्रतिबंध हटाया जाएगा।
 


आईएएनएस
नई दिल्ली

 
News In Pics