एमसीडी चुनाव : भाजपा का 15 साल का शासन समाप्त, आप की जीत में वोट शेयर कम

December 8, 2022

दिल्ली में सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी ने बुधवार को दिल्ली नगर निगम पर नियंत्रण हासिल कर लिया, जिससे भाजपा का 15 साल का शासन समाप्त हो गया, लेकिन वरिष्ठ नेताओं के निर्वाचन क्षेत्रों वाले वार्डो में बहुत अच्छा प्रदर्शन नहीं किया।

पार्टी के लिए एक और बड़ी चिंता यह है कि भले ही इसका वोट शेयर 42.05 प्रतिशत था, जो 2017 के 21.09 प्रतिशत से दोगुना था, लेकिन पिछले विधानसभा चुनावों के बाद से इसने अपने वोट शेयर का लगभग 12 प्रतिशत खो दिया है।

साल 2020 के विधानसभा चुनावों में आप ने कुल 70 सीटों में से 62 पर जीत हासिल करने के लिए 53.75 प्रतिशत वोट शेयर हासिल किया, जबकि भाजपा के वोट शेयर में चुनावों से लगभग 3 प्रतिशत की वृद्धि हुई जब उसने 38.5 प्रतिशत वोटों के साथ 8 सीटें हासिल कीं।

उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया, जेल में बंद मंत्री सत्येंद्र जैन, पर्यावरण मंत्री और दिल्ली के राज्य संयोजक गोपाल राय, परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत, खाद्य और नागरिक आपूर्ति मंत्री इमरान हुसैन, वरिष्ठ नेता अमानुल्लाह खान, सौरभ भारद्वाज और आतिशी सहित आप के वरिष्ठ नेताओं के निर्वाचन क्षेत्रों में भी भाजपा ने अपनी उपस्थिति दर्ज कराई।

सिसोदिया के पटपड़गंज निर्वाचन क्षेत्र में चार वार्ड हैं। हालांकि, पार्टी ने केवल एक वार्ड जीता है और अन्य तीन वार्डो में 2017 की तरह ही हार गई।



जैन, जो मनी लॉन्ड्रिंग के आरोप में छह महीने से अधिक समय से जेल में हैं, शकूर बस्ती से विधायक हैं। इस क्षेत्र में तीन वार्ड हैं, तीनों वार्ड 2017 की तरह ही भाजपा ने जीते।

गहलोत नजफगढ़ निर्वाचन क्षेत्र से विधायक हैं, जिसके तीनों वार्डो पर भाजपा ने जीत दर्ज की है। राय के बाबरपुर में भी चार वार्ड हैं, लेकिन आप को केवल एक वार्ड मिला है, जबकि दो भाजपा और एक कांग्रेस के खाते में गए हैं।

इसी तरह अमानुल्लाह खान के ओखला निर्वाचन क्षेत्र में भाजपा ने दो वार्ड, कांग्रेस ने दो और आप ने केवल एक वार्ड जीता है।

आप प्रवक्ता भारद्वाज के ग्रेटर कैलाश निर्वाचन क्षेत्र में से पार्टी ने तीन में से दो वार्ड जीते हैं और भाजपा ने एक पर जीत हासिल की है।

हुसैन के बल्लीमारान निर्वाचन क्षेत्र में आप दो वार्ड और भाजपा एक वार्ड हासिल करने में सफल रही।

आतिशी की सीट कालकाजी में एमसीडी के तीनों वार्ड भाजपा के पाले में चले गए। अखिलेश पति त्रिपाठी के कब्जे वाली मॉडल टाउन सीट पर भी तीनों वार्डो पर भगवा पार्टी ने जीत हासिल की थी।

हालांकि, आप ने 134 सीटें हासिल करके आरामदायक बहुमत हासिल किया है, पिछली बार की तुलना में 86 सीटों की वृद्धि जब उसे केवल 48 सीटें मिली थीं। 2017 में, भाजपा ने दिल्ली के तीन नागरिक निकायों के अंतर्गत आने वाली तत्कालीन कुल 270 सीटों में से 181 सीटों पर जीत हासिल की थी। इस बार पार्टी ने 104 सीटों पर जीत हासिल की है।


आईएएनएस
नई दिल्ली

News In Pics