केरल में महिला दिवस के अवसर पर महिला पुलिस अधिकारियों को बनाया गया थाना प्रभारी

March 8, 2021

केरल की युवा पुलिसकर्मी शिखा के. जी. रेड्डी जब सोमवार की सुबह अपने सहकर्मियों के साथ नियमित गश्त पर निकलीं तो उन्हें पता था कि उनके लिए यह रोजाना जैसा दिन नहीं होगा।

बाकी दिनों के विपरीत आज उन्हें दल का नेतृत्व करना होगा और पुलिस स्टेशन की पूरी जिम्मेदारी अपने कंधों पर लेनी होगी जिसमें निर्णय लेने से लेकर लोगों की शिकायतें सुनने तक का काम करना होगा।
केरल के पुलिस बल में महज दो साल पहले शामिल हुई इस युवा पुलिसकर्मी का कहना है कि वह चुनौतियों से डरती नहीं हैं बल्कि यह जिम्मेदारी मिलने पर वह अप्रत्याशित रूप से उत्साहित हैं।
यहां वलियातुरा पुलिस स्टेशन में कार्यरत 30 वर्षीय शिखा उन महिला पुलिसकर्मियों में शामिल है जिन्हें सोमवार को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर थाना प्रभारी की जिम्मेदारी सौंपी गई है।
अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के निकट तटीय क्षेत्र में स्थित वलियातुरा एक महत्वपूर्ण पुलिस स्टेशन है।

शिखा ने कहा, ‘‘मैं बहुत उत्साहित हूं। कल ही मुझे पता चला कि मैं सोमवार को थाने की प्रभारी रहूंगी। मैं पुलिस बल में 2018 में शामिल हुई थी इसलिए मुझे यह उम्मीद नहीं थी कि मुझे ऐसी जिम्मेदारी दी जाएगी।’’
केरल पुलिस में 2018 में महिला पुलिसकर्मियों की सीधी भर्ती से शामिल होने वाली महिला उप निरीक्षकों के पहले बैच में शिखा भी शामिल थीं।
उन्होंने कहा, ‘‘अभी तक दिन शांतिपूर्ण था। लेकिन अगले पल कुछ भी हो सकता है इसलिए एक पुलिस अधिकारी को सतर्क रहना होता है। मेरे दल में अच्छे सहकर्मी हैं इसलिए मुझे विश्वास है कि मैं किसी भी आपात स्थिति का सामना कर लूंगी।’’
कोल्लम की निवासी शिखा ने बताया कि वह केरल विश्वविद्यालय के कार्यालय में आरामदायक नौकरी छोड़कर पुलिस में शामिल हुई थीं।
राज्य के पुलिस महानिदेशक लोकनाथ बेहरा ने शनिवार को निर्देश दिया था कि महिला दिवस के अवसर पर केरल के अधिकतम पुलिस स्टेशन में थाना प्रभारी का काम महिला अधिकारियों को सौंपा जाए।
डीजीपी के निर्देश के अनुसार, मुख्यमंत्री पिनराई विजयन की गाड़ियों के काफिले में महिला कमांडो को तैनात किया गया।
आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि मुख्यमंत्री के आधिकारिक आवास पर सुरक्षा गार्ड के तौर पर भी महिला कर्मियों की तैनाती की गई। इस बीच मुख्यमंत्री ने महिला दिवस की शुभकामनाएं दी।


भाषा
तिरुवनंतपुरम

News In Pics