पश्चिम बंगाल: कोरोना से निपटने के लिए उच्च स्तरीय पैनल गठित

June 23, 2021

पश्चिम बंगाल में कोरोना के दैनिक मामले 2,000 से नीचे आ गए हैं, लेकिन राज्य सरकार इसमें कोई कसर नहीं छोड़ रही है और कोरोना वायरस की तीसरी लहर को प्रभावी ढंग से नियंत्रित करने के लिए एक उच्च स्तरीय समिति का गठन किया है, जो अगले दो महीने में देश में दस्तक दे सकती है।

समिति की बुधवार को पहली आधिकारिक बैठक होगी, जो बुनियादी ढांचे को विकसित करने के लिए रणनीति तैयार करेगी और उपचार प्रक्रिया भी निर्धारित करेगी ताकि बीमारी को शुरू से ही नियंत्रित किया जा सके।

उच्च स्तरीय विशेषज्ञ समिति में एसएसकेएम के जीके धली सहित छह डॉक्टर मैत्रयी बनर्जी, सौमित्र घोष, मृणाल कांति दास, आशुतोष घोष और अभिजीत चौधरी शामिल हैं। इसके अलावा समिति में बाल रोग विशेषज्ञ दिलीप पाल और विभूति साहा और योगीराज रॉय और ज्योतिर्मय पाल जैसे संक्रामक रोग विशेषज्ञ शामिल हैं। स्थिति का आकलन करने और आवश्यक सिफारिशें करने के लिए विशेषज्ञ समिति बुधवार को अपनी पहली आधिकारिक बैठक करेगी, ताकि राज्य पहले से पर्याप्त बुनियादी ढांचा तैयार कर सके।

चिकित्सा शिक्षा निदेशक अजय चक्रवर्ती ने कहा, "हम पहली और दूसरी लहर के बीच के अंतर का लाभ नहीं उठा सके, लेकिन इस बार स्वास्थ्य विभाग कोई कसर नहीं छोड़ रहा है और हम अपने सभी संसाधनों को लगा रहे हैं ताकि हम तीसरी लहर को प्रभावी ढंग से संभाल सकें। हमें दो महीने का बफरिंग समय मिलने की संभावना है। हम समय का उपयोग करना चाहते हैं और आवश्यक व्यवस्था करना चाहते हैं।"

उन्होंने कहा, "कनाडा जैसे अन्य देशों में हमने देखा है कि तीसरी लहर में 12 वर्ष की आयु तक के बच्चे इस बीमारी की चपेट में अधिक आते हैं और इस चरण में मामलों की संख्या दोगुनी हो जाती है।"
 


आईएएनएस
कोलकाता

News In Pics