हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर राज्यपाल को सौंपेंगे इस्तीफा

December 8, 2022

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने गुरुवार को कहा कि वह अपना इस्तीफा राज्यपाल को सौंपने जा रहे हैं

सरकार बनाने का दावा पेश करने के लिए खरीद-फरोख्त की अफवाहों को दरकिनार करते हुए ठाकुर, जिन्होंने रिकॉर्ड अंतर से लगातार छठी बार अपनी सिराज विधानसभा सीट बरकरार रखी, ने कहा कि वह लोगों के जनादेश का सम्मान करते हैं।

बीजेपी द्वारा कांग्रेस विधायकों की खरीद-फरोख्त की संभावनाओं के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, कांग्रेस को अपने विधायकों को एक साथ रखना चाहिए।

विपक्षी कांग्रेस 16 सीटों पर जीत हासिल कर सत्तारूढ़ भाजपा से आगे निकल गई और हिमाचल प्रदेश की 68 विधानसभा सीटों में से 23 पर आगे चल रही है। जबकि सत्तारूढ़ पार्टी ने 13 सीटों पर जीत हासिल की है। तीन निर्दलीयों ने भी सीटें जीतीं।

अपनी शिमला (ग्रामीण) सीट बरकरार रखने वाले कांग्रेस नेता विक्रमादित्य सिंह ने कहा, हम पूर्ण बहुमत से सरकार बनाएंगे..वह (प्रतिभा सिंह) मुख्यमंत्री पद की दावेदारों में से एक हैं।

हालांकि, राज्य पार्टी प्रमुख प्रतिभा सिंह ने चुनाव नहीं लड़ा है।

प्रतिभा सिंह ने मीडिया से कहा, लोगों ने हमें जनादेश दिया है। हम चंडीगढ़ या राज्य में कहीं भी (हमारे विधायकों से) मिल सकते हैं। जो जीते हैं वे हमारे साथ रहेंगे और हम सरकार बनाएंगे।

हिमाचल प्रदेश ने पिछले लगभग चार दशकों में किसी भी मौजूदा सरकार को सत्ता में नहीं लौटाया है।

विधानसभा चुनाव में पहली बार मैदान में उतरी आम आदमी पार्टी (आप) चुनाव से काफी पहले राज्य से गायब हो गई थी और इसके नेता गुजरात में अपने वोट बैंक को मजबूत करने पर ध्यान केंद्रित कर रहे थे।

आप ने 67 सीटों पर उम्मीदवार उतारे थे, लेकिन नतीजों में अभी तक कोई खाता नहीं खुल पाया है।

प्रदेश की राजधानी में कांग्रेसियों द्वारा मिठाई बांटी जा रही है और जश्न मनाया जा रहा है।

हमीरपुर जिले में अपनी सीट नादौन से आगे चल रहे नेता सुखविंदर सुक्खू ने कहा, कांग्रेस पूर्ण बहुमत से सरकार बनाने जा रही है।

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कांग्रेस विधायकों की खरीद-फरोख्त की आशंका जताई है।


आईएएनएस
शिमला

News In Pics