कौन होगा हिमाचल का अगला मुख्यमंत्री? नव-निर्वाचित कांग्रेस विधायकों की आज अहम बैठक

December 9, 2022

हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को क्लियर मेजॉरिटी मिलने के बाद मुख्यमंत्री के चेहरे को लेकर मंथन शुरू हो गया है। कांग्रेस ने नई सरकार के गठन को लेकर नवनिर्वाचित विधायकों की बैठक शुक्रवार को शिमला में बुलाई है।

इस दौरान कांग्रेस विधायक दल (सीएलपी) का नेता चुनने के लिए कांग्रेस अध्यक्ष को अधिकृत करते हुए एक प्रस्ताव पारित किए जाने की संभावना है।

कांग्रेस ने 68 सदस्यीय हिमाचल प्रदेश विधानसभा में बृहस्पतिवार को 40 सीट जीतकर पूर्ण बहुमत हासिल कर लिया और इस तरह राज्य में 1985 से चला आ रहा हर पांच साल पर राज बदलने का रिवाज कायम रहा।

विपक्ष के नेता मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि शिमला में शुक्रवार को बैठक होगी।

कांग्रेस के लिए मुख्यमंत्री पद के ऐसे चेहरे को चुनना एक बड़ी चुनौती होगी, जो पार्टी को एकजुट रख सके।

विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के विजयी होने के साथ ही पार्टी की प्रदेश अध्यक्ष प्रतिभा सिंह मुख्यमंत्री पद की दौड़ में सबसे आगे बतायी जा रही हैं। पार्टी के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष सुखविंदर सिंह सुक्खू और मौजूदा विधानसभा में कांग्रेस विधायक दल के निवर्तमान नेता मुकेश अग्निहोत्री भी इस दौड़ में शामिल बताए जा रहे हैं।

हिमाचल प्रदेश के लिए अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) प्रभारी राजीव शुक्ला ने बृहस्पतिवार को कहा कि कांग्रेस खुश है कि उसे राज्य में सरकार बनाने का अवसर मिल रहा है। उन्होंने कहा कि पार्टी राज्य के लोगों को दी गई सभी 10 गारंटी को पूरा करने के लिए हर संभव कार्य करेगी और लोगों को बेहतर शासन प्रदान करेगी।

शुक्ला ने बृहस्पतिवार को ‘पीटीआई-’ से कहा था, ‘‘कांग्रेस के नवनिर्वाचित विधायक चुनाव परिणाम आने के बाद शुक्रवार को शिमला में बैठक करेंगे और विधायक दल का नया नेता चुनने पर फैसला करेंगे।’’


भाषा
शिमला

News In Pics