ममता बनर्जी को सेंट जेवियर्स यूनिवर्सिटी ने डी. लिट से सम्मानित किया

February 6, 2023

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को सोमवार को कोलकाता के प्रतिष्ठित सेंट जेवियर्स यूनिवर्सिटी द्वारा डॉक्टर ऑफ लिटरेचर (डी लिट) की मानद उपाधि से सम्मानित किया गया।

मुख्यमंत्री को मानद डी. लिट डिग्री प्रदान करने वाला यह पश्चिम बंगाल का दूसरा विश्वविद्यालय है। इससे पहले जनवरी 2018 में उन्हें तत्कालीन शिक्षा मंत्री के रूप में पार्थ चटर्जी के साथ कलकत्ता विश्वविद्यालय द्वारा इसी डिग्री से सम्मानित किया गया था।

सेंट जेवियर्स के दीक्षांत समारोह में राज्यपाल सीवी आनंद बोस से डिग्री प्राप्त करने के बाद, बनर्जी ने राज्य में आम लोगों, विशेष रूप से समाज के दलित वर्गों को सम्मान समर्पित किया। उन्होंने कहा- मैं आम आदमी का प्रतिनिधित्व करती हूं। इसलिए, मैं इस सम्मान को राज्य में समाज के आम और विशेष रूप से पिछड़े वर्गों को समर्पित करती हूं। ऐसे सम्मान वास्तव में हम जैसे लोगों को समाज के लिए और अधिक काम करने के लिए प्रेरित करते हैं। इसलिए, पिछले दस वर्षों के दौरान हम राज्य में 10 नए कॉलेज स्थापित करने में सक्षम हुए हैं। जल्द ही और नए कॉलेज खुलेंगे। मुझे इस विश्वविद्यालय से विशेष प्रेम है क्योंकि वह मुझे कभी नहीं भूले हैं। वह क्रिसमस सहित अनेक अवसरों में मुझे आमंत्रित करते हैं।

राज्यपाल ने भी मुख्यमंत्री की जमकर तारीफ की। जब एक महिला को समाज द्वारा सम्मानित किया जाता है तो सर्वशक्तिमान खुश होता है। मुझे लगता है कि इस कार्यक्रम में समृद्ध रूप से योग्य महिला को सम्मान प्रदान किया गया है। यह सम्मान उनकी राजनीतिक गतिविधियों के कारण नहीं है। यह सम्मान साहित्य और कला के क्षेत्र में उनके योगदान के कारण है।

इस अवसर पर, मुख्यमंत्री ने नोबेल शांति पुरस्कार विजेता मदर टेरेसा को समर्पित एक मानद कुर्सी की शुरूआत का प्रस्ताव रखा। उन्होंने कहा, इससे अंतरराष्ट्रीय समुदाय को यह संदेश जाएगा कि देश और राज्य मदर टेरेसा का सम्मान करते हैं। उनके प्रस्ताव का समर्थन करते हुए, आनंद बोस ने कहा कि यह उस महान आत्मा को सच्ची श्रद्धांजलि होगी जिसने दलित वर्गों के कल्याण के लिए अपना जीवन समर्पित किया है।


आईएएनएस
कोलकाता

News In Pics