डबल इंजन सरकार ने कर्नाटक के लिए काम किया है : पीएम मोदी

February 6, 2023

राज्य में आगामी विधानसभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को कहा कि कर्नाटक राज्य डबल इंजन सरकार की पहली पसंद है। पीएम मोदी तुमकुरु जिले में एचएएल हेलीकाप्टर निर्माण इकाई का उद्घाटन करने और विभिन्न कार्यक्रमों की आधारशिला रखने के बाद एक विशाल सभा को संबोधित कर रहे थे।

विपक्षी दलों पर निशाना साधते हुए मोदी ने कहा कि इस एचएएल हेलीकॉप्टर निर्माण इकाई को लेकर आरोप लगाए गए, लोगों को उकसाया गया और संसद का कीमती समय बर्बाद किया गया। उन्होंने कहा, ''झूठ कितना भी बड़ा हो, उसे कितनी ही बार बड़े-बड़े लोग बोलें, एक न एक दिन वह सच से हार ही जाता है।''

उन्होंने कहा, ड्रोन के निर्माण से लेकर तेजस लड़ाकू विमानों तक, दुनिया कर्नाटक की क्षमता देख रही है। इस इकाई का उद्घाटन बताता है कि डबल इंजन की सरकार कैसे काम करती है। डबल इंजन की सरकार न केवल भौतिक बुनियादी ढांचे पर ध्यान दे रही है, बल्कि सामाजिक बुनियादी ढांचे पर भी ध्यान दे रही है। मैंने 2017 में यूनिट की नींव विदेशों पर हमारी रक्षा की निर्भरता को कम करने के ²ढ़ विश्वास के साथ रखी थी। आज, भारत में आधुनिक असॉल्ट राइफलों से लेकर टैंकों से लेकर विमानवाहक पोतों तक सैकड़ों रक्षा उपकरण निर्मित किए जाते हैं।

पिछले आठ से नौ वर्षों में एयरोस्पेस क्षेत्र में 2014 से पहले के 15 वर्षों की तुलना में पांच गुना अधिक निवेश किया गया है। तुमकुरु में सैकड़ों हेलीकॉप्टरों का निर्माण किया जाता है। यह इकाई 4 लाख करोड़ रुपये का कारोबार लाएगी। यह क्षेत्र में छोटे सहायक उद्योगों को भी प्रोत्साहित करेगा। उन्होंने रेखांकित किया कि जब राष्ट्र को पहली प्राथमिकता देने के ²ढ़ विश्वास के साथ कार्य किया जाता है, तो सफलता की गारंटी होती है।

मोदी ने कहा कि ऊपरी भद्रा परियोजना के लिए 5,300 करोड़ रुपये के बजटीय आवंटन से तुमकुरु, चिक्कमगलूर, चित्रदुर्ग और दावणगेरे की सूखी भूमि में स्थिति में सुधार होगा। डबल इंजन की सरकार ने हर घर और जमीन को पानी देने का संकल्प लिया है। इससे बारिश पर निर्भर रहने वाले छोटे किसानों को फायदा होगा। पूरी दुनिया गरीब, मध्यम वर्ग के अनुकूल बजट की चर्चा कर रही है। इस बजट ने आजादी के 100 साल पूरे होने पर भारत को मजबूत करने की मजबूत नींव रखी है।

उन्होंने बजट को 'सर्व प्रिया' (सबका प्रिय), 'सर्व हितकारी' (सबका भला करने वाला), 'सर्व स्पर्श' (सभी को छूने वाला) बताया।


आईएएनएस
बेंगलुरू

News In Pics