शीर्ष वैश्विक विश्वविद्यालयों में राज्य के मेधावी छात्रों का खर्च वहन करेगी राजस्थान सरकार

October 7, 2021

राजस्थान के उन छात्रों के लिए एक अच्छी खबर है, जिनका सपना विदेशी विश्वविद्यालयों में पढ़ाई करने का था, लेकिन आर्थिक तंगी उनके सपनों को खत्म कर रही थी।

ऐसे छात्रों की मदद के लिए राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार अब राज्य के 200 मेधावी छात्रों का खर्च वहन करेगी और उन्हें ऑक्सफोर्ड, हार्वर्ड और स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी जैसे दुनिया के चुनिंदा 50 संस्थानों में उच्च शिक्षा हासिल करने में मदद करेगी।

उच्च शिक्षा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने बताया कि अशोक गहलोत ने पिछले साल 20 अगस्त को राजीव गांधी की जयंती पर इस योजना की घोषणा की थी। विभाग ने 22 अक्टूबर से आवेदन मांगे हैं।

शैक्षणिक उत्कृष्टता के लिए राजीव गांधी छात्रवृत्ति (आरजीएस) योजना को चालू सत्र से लागू कर दिया गया है।

इच्छुक लोग 22 अक्टूबर से आवेदन भर सकते हैं। इसके तहत ऑक्सफोर्ड, हार्वर्ड और स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय जैसे दुनिया के 50 प्रतिष्ठित संस्थानों में स्नातक, स्नातकोत्तर, पीएचडी और पोस्ट डॉक्टरेट स्तर पर अध्ययन के लिए वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। राज्य सरकार छात्रों का किराया, ट्यूशन फीस आदि सहित पूरा खर्च वहन करेगी।

भाटी ने कहा कि मानविकी से संबंधित विषयों के अध्ययन के लिए स्नातक स्तर के पाठ्यक्रमों के लिए छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी। हर साल 200 मेधावी छात्रों में से 60 छात्राओं को 30 प्रतिशत छात्रवृत्ति उपलब्ध कराई जाएगी। छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करने से पहले आवेदकों को संबंधित विदेशी संस्थान में प्रवेश मिल जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत 8 लाख प्रति वर्ष से कम पारिवारिक आय वाले उम्मीदवारों को वरीयता दी जाएगी।


आईएएनएस
जयपुर

 
News In Pics