एलोर्डा कप के फाइनल में पहुंचीं भारत की मुक्केबाज कलाइवानी, कुलदीप सेमीफाइनल में

July 2, 2022

भारतीय मुक्केबाज कलाइवानी श्रीनिवासन ने शनिवार को कजाकिस्तान के नूर-सुल्तान में चल रहे एलोर्डा कप के सेमीफाइनल में प्रवेश करते हुए शानदार जीत के साथ फाइनल में प्रवेश किया।

कलैवानी ने महिलाओं के 48 किग्रा सेमीफाइनल में उज्बेकिस्तान की फरजोना फोजिलोवा के खिलाफ शानदार प्रदर्शन किया। चेन्नई में जन्मी मुक्केबाज के जोरदार वार और लगातार हमले ने उनके प्रतिद्वंद्वी को वार करने का कोई मौका नहीं दिया, जिससे वह अंत में जीत गईं।

कुलदीप ने प्रतियोगिता के चौथे दिन भारत को विजयी शुरूआत दिलाई लेकिन जीत के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ी। कुलदीप को पुरुषों के 48 किग्रा क्वार्टरफाइनल मुकाबले में कैरेट यर्नूर से कड़ी चुनौती का सामना करना पड़ा। हालांकि, सतर्क ²ष्टिकोण और सटीक आक्रमण के साथ, उन्होंने 3-2 से जीत दर्ज की।

इस बीच, पुरुष वर्ग में एक अन्य मुक्केबाज यशपाल 71 किग्रा क्वार्टर फाइनल में कजाकिस्तान के असलानबेक शिमबगेर्नोव से 0-5 के अंतर से हार गए।

महिलाओं में बबीता बिष्ट (81 किग्रा), ज्योति (52 किग्रा) और नीमा (63 किग्रा) ने सेमीफाइनल में हार के बाद कांस्य पदक के साथ करार किया। जहां बबीता को 'रेफरी स्टॉप्स द कॉन्टेस्ट' के फैसले से चीन की झेंग लू के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा, वहीं ज्योति और नीमा ने उज्बेकिस्तान के फेरुजा काजाकोवा और कजाकिस्तान के अनार तुर्सिनबेक के खिलाफ समान रूप से 0-5 से हार मान ली।



सविता की चुनौती क्वार्टर फाइनल में भी समाप्त हो गई क्योंकि उन्हें 50 किग्रा वर्ग में टोक्यो ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता जापान की नामिकी सुकिमी से 0-5 से हार का सामना करना पड़ा था।

बाद में शनिवार रात, 2021 युवा विश्व चैंपियन गीतिका (48 किग्रा) और अल्फिया पठान (81 प्लस किग्रा) और ललिता (70 किग्रा) सेमीफाइनल में भिड़ेंगी, जबकि रजनी (50 किग्रा) अपना क्वार्टर फाइनल खेलेंगी।

एलोर्डा कप के उद्घाटन सीजन में भारत, उज्बेकिस्तान, कजाकिस्तान, क्यूबा, चीन और मंगोलिया जैसे मजबूत मुक्केबाजी देशों के शीर्ष खिलाड़ियों की उपस्थिति देखी जा रही है। फाइनल मुकाबला सोमवार को खेला जाएगा।


आईएएनएस
नई दिल्ली

News In Pics