फीफा विश्व कप : पोलैंड को 3-1 से हराकर क्वार्टर फाइनल पहुंचा फ्रांस

December 5, 2022

मौजूदा चैंपियन फ्रांस ने किलियान एमबापे के दो गोल और ओलिवर गिरोड के एक गोल की मदद से रविवार को यहां फीफा विश्व कप के राउंड 16 मैच में पोलैंड को 3-1 से हराकर क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया।

गिरोड ने 44वें और एमबापे ने 74वें और 90प्लस1वें मिनट में गोल किए। पोलैंड के लिए सांत्वना गोल उसके करिश्माई स्ट्राइकर रॉबर्ट लेवांडोव्स्की (90अ9वें मिनट) ने पेनल्टी पर किया।
पहले हाफ तुरंत पहले स्टार फॉर्वड ओलिवर गिरोड 44वें मिनट में गोल कर फ्रांस के लिए सबसे ज्यादा गोल करने वाले फुटबॉलर बन गए और उन्होंने थिएरी ऑनरी (123 मैच में 51 गोल) को पीछे छोड़ दिया। 36 वर्षीय गिरोड के 117 मैचों में 52 गोल हो गए हैं। ग्रुप डी के शुरुआती मैच में आस्ट्रेलिया के खिलाफ 4-1 की जीत में वह ऑनरी की बराबरी पर आए थे। एमबापे ने बॉक्स के अंदर गिरोड को गेंद दी जिन्होंने बाएं पैर से शानदार शॉट लगाकर रिकॉर्ड गोल दागा और फ्रांस को 1-0 से आगे कर दिया। कोच डिडिएर डेसचैंप्स इसका जश्न मनाते दिखे।
मैच के दौरान पोलैंड ने कई मौके बनाए लेकिन टीम दुर्भाग्यशाली रहे कि ये फलदायी नहीं रहे। ग्रुप डी में शीर्ष पर रही फ्रांस ने मैच के 15 मिनट में दबदबा बनाए रखा जिसमें गोल करने के तीन अच्छे प्रयास किए जिसमें से एक में ऑरेलियन चोउमेनी ने 13वें मिनट में गोल की ओर शॉट लगाया था, पर इसका पोलैंड के गोलकीपर वोजशिएक श्जेश्नी ने डाइव करते हुए अच्छा बचाव किया।
फ्रांस को 27वें मिनट में बढिया मौका मिला जब बार्सिलोना के ¨वगर ओस्माने डेम्बले ने गिरोड को क्रास दिया लेकिन वह इसे नेट में नहीं पहुंचा सके। पोलैंड के खिलाड़ी एमबापे को रोकने के लिये हर तरह के प्रयास में जुटे थे। चोउमनी को फ्रांकोवस्की को टैकल कर फाउल करने के लिए इस दौरान पीला कार्ड भी दिखाया और पोलैंड को फ्री किक मिली जो बेकार चली गई। फ्रांस के गोलकीपर हुगो लौरिस टीम के लिए रिकॉर्ड 142वें मैच में उतरकर सबसे ज्यादा मैच खेलने वाले लिलियन थुरम की बराबरी पर आ गए। उन्होंने 38वें मिनट में पोलैंड के पियोट्र जिलिंस्की के प्रयास का अच्छा बचाव किया।

दूसरे हाफ में पोलैंड के बातोस्ज बेरेस्जिंस्की को ओस्माने डेम्बेले को गिराने के लिए पीला कार्ड मिला और फ्रांस को फ्री किक। पोलैंड के गोलकीपर ने फ्री किक पर एंटोइन ग्रिजमैन के ताकतवर शॉट का डाइव करते हुए अच्छा बचाव किया। एमबापे को इस दौरान मौका मिला, लेकिन उनका शॉट वाइड चला गया। गिरोड के पास 66वें मिनट में बढ़त दोगुनी करने का मौका था, उन्होंने पोस्ट के करीब कौंडे के क्रास को दिशा देने की कोशिश की लेकिन यह नेट के साइड से निकल गया। पोलैंड के खिलाड़ी फ्रांस के हाफ में थे और तभी जवाबी हमले में फ्रांस के खिलाड़ियों ने गेंद का रुख बदल दिया। गिरोड ने डेम्बले को पास दिया जिन्होंने इसे एमबापे की ओर किया, इस स्टार ने पोलैंड के बॉक्स में दाएं पैर से ताकतवर शॉट से सीधे निशाना गोल में लगाया और श्जेसनी कुछ नहीं कर सके। एमबापे 24 साल से कम उम्र में विश्व कप में आठ गोल करने वाले खिलाड़ी बन गए।


एपी
दोहा

News In Pics